महिलाएं आकर्षक बॉडी के लिए करे यह योग

Loading...

महिलाएं आकर्षक बॉडी के लिए करे यह योग

टोन्ड बॉडी औट अट्रैक्टिव फिगर पाना भले ही थोड़ा मुश्किल लगता हो, लेकिन इन योगासनों को नियमित रूप से करें और देखें अपने रूप को बदलते हुए.

नागासन: वज्रासन में बैठे. पैरों की उंगलियों को बाहर की तरफ़ पॉइंट करते हुए घुटनों के बल खड़े हो जाएं. पैरों को एकदम सीधा रखें, ताकि शरीर स्थिर हो सके. सांस अंदर लेते हुए व हथेलियों को बाहर की तरफ़ रखते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर से उठाकर थोड़ा पीछे की ओर सिर के साथ-साथ स्ट्रेच करें. 20-30 सेकंड तक सांस रोकें, फिर छोड़ें.

पवनमुक्तासन: पीठ के बल यानी शवासन में सीधे लेट जाएं. सांस छोड़े और घुटनों को मोड़कर सीने के पास ले आएं. हाथों से घुटनों को पकड़कर उन्हें सीने के और नज़दीक़ लाएं. अब सांस लेकर फिर सांस छोड़े. 30-60 सेकंड तक इसी अवस्था में रहें और दोबारा शवासन की अवस्था में आ जाएं.

त्रिकोणासन: पैरों के बीच में अंतर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. लेकिन पैर समानांतर दिशा में हों. दोनों हाथों की कंधे के समानांतर सीधा फैलाएं. बाएं पैर पर ज़ोर डालते हुए कमान की तरह थोड़ा-सा झुकें. झुकते समय हाथों और पैरों को मोड़ें नहीं. थोड़ी देर इसी अवस्था में रहें. दूसरी तरफ़ भी यही प्रक्रिया दोहराएं.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: