करें सिर्फ एक योगासन और पाएं डार्क सर्कल से निजात

Loading...

करें सिर्फ एक योगासन और पाएं डार्क सर्कल से निजात - India TV

आप ये बात तो अच्छी तरह से जानते है कि हमारे शरीर के लिए योग बहुत ही जरुरी है। योग करने से हमारे शरीर में स्फूर्ति के साथ हर तरह की बीमारी से बचाता हैं। आज के समय में तो योग को चिकित्सा से जोड़ दिया गया है। अब डॉक्टर्स भी हर बीमारी में योग करने की सलाह देते है।

योग करने से सेहत के साथ-साथ आपको सौंदर्य भी मिलता है। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि योगासन से आप डार्क सर्कल से निजात पा सकते है। हम डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए क्या नहीं करते है।

महंगे से मंहगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। या फिर किसी के द्वारा बताए गए उपायों को अपनाते हैं। जिससे निजात तो मिल जाते है, लेकिन कुछ समय बाद फिर इसी समस्या का सामना करना पडता है। लेकिन इस योग को करने से आपको कभी भी डार्क सर्किल की समस्या नहीं होती है। इस योगासन का नाम है हस्तपदासन। जानिए इसे करने की विधि के बारें में।

हस्तपदासन को करने से सिर्फ डार्क सर्कल ही नहीं खत्म होते हैं, बल्कि इसे करने से पेट की मांसपेशिया मजबूत होती है, रक्त संचार, कमर दर्द आदि से निजात मिलता है। जानिए इसे योगासन को करने की विधि के बारें में।

ऐसे करें योगासन

सबसे पहले एक दरी बिछा लें, इसके बाद इसके ऊपर खड़े हो जाएं और अपने पैरों को दूर करें, जितना की आपके कंधे एक-दूसरे से हैं। फिर दोनों हाथों को सीधा करें और ऊपर की ओर ले जाएं, इससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर जोर पडेगा। अब धीरे से झुकें और फर्श को अपनी हथेली से छुएं और सिर को घुटने से टच करें। इस प्रकार आपके शरीर में लचीलापन आ जाएगा।

हथेली से फर्श को छूते हुए धक्‍का न लगाएं और अब अपनी उंगलियों के पोरों से फर्श को छूना शुरू करें। सहज होने तक ही छुएं। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके बाद सामान्‍य तरीके से सांस लें और आसन करने के दौरान जोर न लगाएं। आराम से आसन करें।

इस आसन को करने से आपको अच्छी नींद आएगी। जिससे आपको डार्क सर्कल की समस्या से निजात मिल जाएगा। आज के समय में डार्क सर्कल होने का मुख्य कारण पूरी नींद न लेना है।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: