इन योगासनो से आपकी आखें रहेगी सदा स्वस्थ और सुन्दर

Loading...

इन योगासनो से आपकी आखें रहेगी सदा स्वस्थ और सुन्दर

आखें हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग होती है. यदि ये ना हो तो सब कुछ अंधकारमय हो जाता है. इसलिए इन आखों की देख रेख करना और इन्हे सेहतमंद बनाए रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है. आज के आधुनिकरण के चलते हमारी आखों को बहुत कम रेस्ट मिल पाता है. मोबाइल, टीवी और इंटरनेट के शौक के चलते इन आखों को बहुत कुछ सहना पड़ता है.

यदि हम पहले के ज़माने की बात करे तो लोगो को बुढ़ापा आजाने पर भी चस्मा नहीं लगता था. लेकिन आज वर्तमान में तो छोटे छोटे बच्चों को चस्मा लग रहा है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि ऐसा क्या किया जाए की आखों को सदा के लिए सेहतमंद बना कर रखा जा सके. और जवाब है योग. जी हां योग के द्वारा आप ना सिर्फ आपकी आखें सेहतमंद होगी बल्कि आगे आने वाले समय में आपको आखों से सम्बंधित कोई बीमारियां भी नहीं होगी. तो आइए जाने आखों के लिए कौन कौन से योग फायदे मंद है.

प्राणायाम:

यह आसन करने से आपके आखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है. इसका मतलब यह कि यदि आप घंटो तक मोबाइल में घुसे रहते है और आखों को रेस्ट नहीं दे पाते तो यह आसन कीजिए. यह आपकी आखों को कमजोर होने से बचाएगा. इसे करने के लिए आप जमीन पर आराम से आलकी पालकी मार कर बैठ जाए. अपनी पीठ सीधी रखे एवं हाथों को घुटनों पर रखे. अब आहिस्ता आहिस्ता लम्बी लम्बी सांस लें और फिर छोड़ें. ऐसा आप पांच मिनट तक कर सकते है.

शवासन:

यह आसन करने से थकावट से भरी आखों को काफी आराम मिलता है और साथ ही आखों की ज्योति भी बढ़ती है. इसे करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा. ऐसा करते समय अपने मन को पूरी तरह शांत कर ले और सारी चिंताओं को बाहर निकल फेके. अब अपने हाथों को अपने शरीर से चिपका ले और पैरो को सीधा कर ढीला छोड़ दे. अब आपका शरीर जमीन पर पड़े एक शव की भाति दिखाई देगा. इसीलिए इसे शवासन भी कहते है.

सर्वांगासन:

यह आसन भी अन्य आसनो की तरह आखों के लिए फायदेमंद है. इसे करने से आपकी कमजोर आखों की रौशनी बढ़ेगी. इसे करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाए. अपने हाथों को कमर से सटा कर रखे. अब हथेलियों के सहारे अपनी बॉडी के निचले हिस्से को ऊपर की और उठाए. इस दौरान आपके कंधे जमीन से सटे होने चाहिए और शरीर का बाकी हिस्सा यानी कमर और पैर ऊपर हवा में होना चाहिए. अब इस मुद्रा में दस बार सांस ले और छोड़ें. इसके बाद आप पुनः पहले वाली मुद्रा में आ सकते है.

तो फिर देर किस बात की? अपनी आखों को सेहतमंद बनाने के लिए आज से ही यह योगासन करना शुरू कर दे.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: