गठिया में कारगर है योग

Loading...

गठिया में कारगर है योग

तकलीफदेह गठिया, जिसका अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं मिला है, उसमें राहत देने में योग कारगर हो सकता है। जर्नल ऑफ रूमेटोलॉजी में प्रकाशित एक नए शोध में कहा गया है कि योग गठिया से पीड़ित लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है।

देखरेख की कमी के चलते, गठिया न केवल लोगों के चलने-फिरने की क्षमता, बल्कि जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकता है। जॉन होपकिन्स युनिवर्सिटी के चिकित्सा विभाग के उप प्राध्यापक सुसेन बार्टलेट, एडजंक्ट के मुताबिक, योग गठिया के पीड़ितों के लिए खासतौर पर बेहद कारगर हो सकता है, क्योंकि यह शारीरिक सक्रियता के साथ तनाव नियंत्रण और राहत की तकनीकों का प्रयोग करता है। शोध में घुटनों के गठिया से पीड़ित 75 लोगों को शामिल किया गया।

प्रतिभागियों को बिना किसी तय नियम के या तो इंतजार सूची के लिए या सप्ताह में दो बार योग कक्षाओं के साथ घर पर साप्ताहिक अभ्यास सत्र के लिए चुना गया। अभ्यास सत्र से पूर्व और बाद में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की। इस जांच के दौरान उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि प्रतिभागियों को किस समूह में रखा गया है।

Loading...

नियंत्रित समूह के साथ तुलना किए जाने पर योग करने वाले प्रतिभागियों ने दर्द, ऊर्जा स्तर, मूड और शारीरिक सक्रियता में 20 फीसदी सुधार की जानकारी दी। योग करने वाले प्रतिभागियों में नौ माह के बाद तक भी सुधार दिखाई दिया।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: