कुर्सी की मदद से पैरों को दुरुस्त रखने की कसरत

Loading...

कसरत वैसे तो एक शब्द है परन्तु ज़रुरत के अनुसार इसके विभिन्न प्रकार की और भी कसरतें आती हैं। अगर आप फिट होने के साथ मांसपेशियां बनाना चाहते हैं तो उसके लिए एक निर्धारित कसरत है। अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो डॉक्टर आपको कुछ और कसरत के लिए कहते हैं। कुछ लोगों के पैर उनके शरीर के अनुपात में ज़्यादा वज़नी होते हैं,इसलिए वे अपने पैरों को शरीर के अनुपात में लाने के लिए उन्हें पतला करना चाहते हैं। आप कुर्सी की मदद से पैरों को पतला करने के कुछ तरीके आज़मा सकते हैं। कसरत के प्रकार :- कुर्सी की मदद से पैरों को दुरुस्त रखने की कसरत

कसरत के प्रकार – एक टांग ऊपर करने की कसरत (Step up with knee up)

इसके लिए आपको एक लकड़ी की कुर्सी चाहिए जिससे कि आपको संतुलन बनाने में कोई दिक्कत न हो और कुर्सी भी आपका भार सह ले। कुर्सी के पास खड़े हो जाएं और एक पैर को कुर्सी पर रखकर दूसरा पैर ऊपर उठा लें। कुर्सी पर रखे पैर को दबाएं और अपनी छाती पैर के पास लाएं। दूसरे पैर के साथ भी ये क्रिया जारी रखें।

कसरत के लाभ – पैरों को लिफ्ट करने की कसरत (Leg lifts exercise)

आराम से ज़मीन पर लेट जाएं और अपनी एड़ियां कुर्सी पर रखें। अब कुर्सी पर पैर रखे रखे ही अपने शरीर को इस तरह ऊपर उठाएं कि आपका पृष्ठ भाग ऊपर हो। अब एक समय में एक पैर उठाएं जिससे कि आपका अंगूठा छत की तरफ हो।

कसरत करने के तरीके – स्लॅनटिंग लेग लिफ्ट (Exercise with knee tuck and leg lift)

इस कसरत में आपको थोड़ा झुका हुआ रहना पड़ता है जिसमें आपका अंगूठा कुर्सी पर हथेली ज़मीन पर होनी चाहिए। अगर आप कुर्सी और पैरों के बिना संतुलन नहीं बना पाते तो ये कसरत काफी खतरनाक सिद्ध हो सकती है। खुद को कसकर पकडे रखें और एक जगह रहते हुए एक समय में एक पैर अपनी छाती की तरफ ले जाएं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: