‘युवा महिलाओं को हर हफ्ते कम से कम एक बार खाना चाहिए गुड़, चना’

Loading...

'युवा महिलाओं को हर हफ्ते कम से कम एक बार खाना चाहिए गुड़, चना'

इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. के. के. अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि युवा महिलाओं को हफ्ते में कम से कम एक बार चना और गुड़ खाना चाहिए।

अग्रवाल ने कहा कि गुड़ आयरन का समृद्ध स्रोत है और चने में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। ये दोनों मिलकर महिलाओं की माहवारी के दौरान होने वाले रक्त के नुकसान को पूरा करते हैं।

ऑल इंडिया वूमेन कांफ्रेंस द्वारा आयोजित एक व्याख्यान में डॉ. अग्रवाल ने कहा, ‘सभी महिलाओं को आने वाले माघ महीने में हर रोज कम से कम 40-60 मिनट धूप में बैठकर तिल के लड्ड या गजक खाने चाहिए, जिसमें कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे उनके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी।’

डॉ. अग्रवाल, डॉ. अंबरीश मित्तल और डॉ. अल्का कृपालानी ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा कि भारतीयों में विटामिन डी की कमी होना आम बात है। इसकी पूर्ति के लिए सभी भारतीयों को रोज 40 मिनट धूप में बैठना चाहिए और इस दौरान उनके शरीर का 40 फीसदी हिस्सा खुला होना चाहिए और ऐसा उन्हें साल में कम से कम 40 दिन करना चाहिए। बयान में कहा गया है कि अगर वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें हर महीने विटामिन डी सैसे लेना चाहिए जिसमें 60,000 यूनिट विटामिन डी3 हो।

Source: zeenews

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: