इन नुस्खों की मदद से कहें ब्लैकहैड्स को बाए-बाए!

Loading...

चेहरे का खास ख्याल रखने के बावजूद भी ब्लैकहैड्स पीछा नहीं छोड़ते। यह समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, हाइजीन की कमी, स्ट्रेस और पोषण की कमी के चलते होती हैं। वैसे तो यह हर तरह की त्वचा पर हो जाते हैं लेकिन ऑयली स्किन पर ब्लैक हैड्स की प्रॉब्लम अधिक सुनने को मिलती है। ब्लैकहैड्स का मुख्य कारण सीबम (नैचुरल स्किन ऑयल) का रोम छिद्रों में इकट्ठा होकर सख्त हो जाना है, जिससे स्किन पर काले रंग के बिंदु से नजर आने लगते हैं। इससे स्किन मेली और डल तो लगती ही है, साथ ही यह स्किन के लिए नुकसानदेह भी होते हैं।

लड़कियां ब्लैकहैड्स की प्रॉब्लम से  ज्यादा ही दुखी रहती हैं। इनसे पीछा छुड़वाने के लिए वह बाजारी कास्मैटिक प्रॉडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। यह ब्यूटी ट्रीटमेंट काफी महंगे होते हैं लेकिन अगर इनकी जगह पर घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जाए तो यह ज्यादा कारगार और सस्ते पड़ते हैं।

 

आज हम आपको ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने का ऐसा आसान नैचुरल घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसकी मदद से मिनटों में ब्लैक हैड्स तो निकलेंगे ही, साथ ही में स्किन भी ग्लो करेंगी। इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी सिर्फ एक अंडे और फेशियल टीशू पेपर की।

 

ध्यान में रखें ये बातें:

-ज्यादातर लोग ऊंगलियों से दबाकर या नाखूनों की मदद से ब्लैकहैड्स निकालने की कोशिश करतें हैं। ऐसा करने की गलती कभी न करें क्योंकि ऐसा करने से स्किन पर भद्दे निशान पड़ जाते हैं जो काफी मुश्किल से जाते हैं।

 

-कुछ लोग गर्म पानी की भाप लेकर भी ब्लैकहैड्स निकालने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे रोम छिद्र खुले रह जाते हैं, जिससे दोबारा उस जगह पर ब्लैक हैड्स होने की संभावना रहती है। भाप द्वारा ब्लैक हैड्स निकालने की प्रक्रिया ब्यूटी एक्सपर्ट से करवाएं।

How-to-get-rid-of-blackheads-on-nose-and-face

-अगर आप वेजिटेरियन हैं और एग मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो आप नमक-शहद का पेस्ट बनाकर 5 से 7 मिनट चेहरे को स्क्रब करें या फिर बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे की 2 से 3 मिनट मसाज करें और आधा मिनट चेहरे पर बेकिंग सोडा लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें। इससे भी ब्लैकहैड्स निकल जाते हैं लेकिन बाद में मास्चराइजर क्रीम लगाना न भूलें।  इस बात का ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा एक मिनट से ज्यादा चेहरे पर न लगा रहें नहीं तो स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Source: samaysakshya

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: