बढ़ते वजन से परेशान लोग करें ये उपाए, एक हफ्ते में होगा फायदा

Loading...

NationalsUpdates

बढ़ते वजन से लोग अकसर परेशान रहते हैं। मोटापा शरीर की सुंदरता को भी खराब कर देता है। मोटापे से कई बीमारियां भी शरीर में लग जाती हैं। डॉक्टर अकसर लोगों को वजन कम करने की राय देते हैं। लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाए करते हैं। जिम में पसीना बहाना शुरू कर देते हैं। डायटिंग करने लगते हैं,दवाईयों का सेवन करने लगते हैं। लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर को नुकसान होने लगता है।

वजन कम करने के लिए जरूरी है कि सही तरीके से प्लानिंग की जाए और डायट को नियमित किया जाए। कुछ आसान घरेलू उपाए ऐसे होते हैं जिनसे आसानी से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

1- वजन घटाने के लिए आपकी डायट में सलाद की बहुत अहमियत होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप ढेर सारा सलाद खाने लगें। ये जानना जरूरी है कि वजन घटाने के लिए कौन-सी सब्जी को सलाद में शामिल करना चाहिए।

2- वजन कम करने के लिए आपको ऐसा कुछ खाने की जरूरत होती है जो आपके फैट को कम करे, मेटाबॉलिज्म बढ़ाए और टॉक्सिन जैसे हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकाले। कच्चे टमाटर और खीरा आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। दोपहर या रात के खाने से पहले खीरे-टमाटर की सलाद खाएं।

3- खीरे में हाई-फाइबर होता है। ये बहुत कम कैलोरी वाला होता है, इसे खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा रहता है। विटामिन बी आपके शरीर का फैट को हटाता है। टमाटर में ये तत्वकाफी मात्रा में पाया जाता है।

4- खीरे में टार्टरिक एसिड होता है जो आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है। इसलिएकार्बोहाइड्रेट फैट में नहीं बदलता और आपको वजन कम रखने में मदद मिलती है।

5- खीरा शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन्स बाहर निकालता है।

6- टमाटर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि लाइकोपीन और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

इन सब्जियों की सलाद में आप हाई-फैट ड्रेसिंग या कोई और ज्यादा कैलोरी वाली चीज न मिलाएं। स्नैक टाइम में अगर आप ये सलाद खाएंगे तो हेल्दी तरीके से आपका पेट भरेगा।

Source: nationalupdates

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: