घर पर रह कर वजन घटाने के तरीके!

Loading...

क्या आप जिम नहीं जाना चाहते? या जिम की ज्यादा फीस से परेशान हैं! चलिए हम आपकी परेशानी आसान किए देते हैं। इस गैलरी को पढ़कर आप घर पर ही अपना वज़न घटा सकते हैं। बस फॉलो करें ये टिप्स।

Weight loss methods without exercise
समय पर खाएं
वज़न घटाने की सबसे आसान तरकीब है समय पर खाना। इससे आपको वक्त बेवक्त भूख नहीं लगेगी और आप अनहेल्दी खाना कम खाएंगे।
सुकून से खाना खाएं
अक्सर जल्दबाज़ी में हम भूख से ज़्यादा खाना खा लेते हैं। पर आराम से खाते वक़्त हम खाने पर ध्यान देते हैं साथ-ही उसे अच्छे से चबाते हैं। इससे हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हम बहुत नहीं खाते हैं।
थोड़ी थोड़ी देर में कुछ खाएं
दिन में 3 बार खाने से बेहतर है हर थोड़ी देर में थोड़ा-सा कुछ खाना। इससे आपको बहुत ज़्यादा भूख नहीं लगेगी और आप कैलोरीज़ भी तेज़ी से बर्न करेंगे।
अपने खान-पान का हिसाब रखें
जब आप डायरी में नोट करेंगे कि आपने दिन-भर क्या-क्या खाया और पिया तो आप ख़ुद ही अनहेल्दी खाना कम कर देंगे। फिर एक महीने में देखें कि वजन कितना घटा है।
फिटनेस वीडियो ट्राई करें
इंटरनेट पर बहुत सारे चैनल्स हैं जिन्हें देखकर आप घर में ही कसरत कर सकते हैं। अपना पसंदीदा चैनल चुनें और रोज़ एक्सरसाइज करें।
डांस करें और वज़न घटाएं
अगर आपको डांस करना न भी आये, फिर भी अपने मनपसंद गानों पर कमर मटकायें। सिर्फ़ 10 मिनट भी डांस करने से आप 56 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
पॉपकॉर्न खाएं
जी हाँ, यह हेल्दी है। पॉपकॉर्न में हवा होती है जो आपको पेट भरने का एहसास जल्द ही दिलाती है जिससे आप ज़्यादा नहीं खाते। पर पॉपकॉर्न में चीज़ या मक्खन न डालें, प्लेन ही इसका आनंद लें।

Source: ज्ञान वर्धक उपाय

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: