तेजी से वजन बढ़ाने के आसान व असरदारी तरीके

Loading...

वजन घटाने वालों के लिए डायट प्‍लान बनाना आसान होता है, लेकिन जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए डायट प्‍लान बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। हेल्‍दी रूप से वजन बढ़ाने का मतलब है सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल का सेवन करना। इसलिए आपको वजन बढ़ाने में मददगार खाद्य पदार्थों से भरपूर डाइट योजना बनानी चाहिए।

वज़न बढ़ाने के साथ स्वस्थ रहना एक चुनौती है जो बहुत कठिन नहीं है। केवल ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कैलोरी से भरपूर हों तथा जिसमें पोषक तत्व उचित मात्रा में उपस्थित हों। उच्च प्रोटीन युक्त आहार आपकी मांस पेशियों को बढ़ाता है तथा प्रभावी रूप से आपका वजन बढ़ाता है।

वजन बढ़ाने की कोशिश करने वालों को बाजारू उत्‍पादों की बजाय नैचुरल तरीकों पर विश्‍वास करना चाहिए, क्‍योंकि बाजार में मिलने वाले उत्‍पादों के आमतौर पर अवांछित साइड-इफेक्‍ट होते हैं। साथ ही आपका वजन बढ़ाने का डाइड प्‍लान असंतृप्‍त फैट युक्‍त चीजों की बजाय पौष्टिक और स्‍वस्‍थ चीजों से युक्‍त होना चाहिए, क्‍योंकि असंतृप्‍त फैट से मोटापे की समस्‍या हो सकती है।

महिलाओं की ही तरह पुरूषों का भी एक ऐसा वर्ग है जो अपने दुबलेपन से परेशान होता है। आमतौर पर देखा गया है कि पुरूषों की डायट अच्छी होती है, लेकिन कुछ पुरूष ऐसे हैं जिन्हें भूख अधिक लगती है, वे भोजन भी करते हैं लेकिन फिर भी अपना वजन बढ़ाने में असमर्थ होते हैं। जीरो साइज़ के ज़माने में हमें स्वस्थ शरीर को बनाये रखने पर ध्यान देने की जरुरत है। हम आपके लिए लाये हैं वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की लिस्ट जो कि आपके वजन बढ़ाने में मददगार साबित होगी।

वजन बढ़ाने के लिए अपनाइये अनेकों घरेलु उपाय

Weight Gain Tips in Hindi

केले:-

वजन बढ़ाने का सबसे तरीका है रोजाना दो या इससे अधिक केलों का सेवन। केलों में फल शर्करा और घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण होता हैं। इससे ना केवल तुरंत उर्जा मिलती है बल्कि इसका हेल्दी उपभोग वजन भी बढाता है।

पनीर:-

पनीर मिल्क क्रीम से बनता है इसलिए यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। इसके मट्ठा प्रोटीन और कैसिइन शरीर में कैलोरी की पूर्ति करते हैं और तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

प्रोटीन:-

प्रोटीन डाइट लेने से वजन बढता है और मासपेशियों की ताकत बढ़ती है। आपको दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, बदालें और बींस आदि का सेवन करना चाहिये। आप चाहें तो बनाना मिल्‍क शेक भी पी सकती हैं। सुबह बनाना शेक का एक गिलास और शाम को मैंग शेक का एक गिलास वजन बढाने के लिये पियें।

सूखे मेवे:-

सूखे मेवे कैलोरी, पोषक तत्वों और फाइबर (रेशे) का अच्छा स्त्रोत हैं। अत: अपने आहार में किशमिश, बादाम, अखरोट और काजू शामिल करें। एक कप किशमिश में लगभग 449 कैलोरी होते हैं जबकि एक कप बादाम में 529 कैलोरी होते हैं।

आलू:-

आलू जैसी जड़ों वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की खासी मात्रा होती है जिससे स्वस्थ रूप से फैट मिलता है। रोजाना निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद में, सैंडविच में या अन्य प्रकार के भोजन में सेवन करके कुछ ही दिनों में वजन बढाया जा सकता है।

बादाम:-

अगर आपको स्‍वस्‍थ और खूबसूरत दिखना है तो आप बादाम का सेवन जरुर करें। इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढेगा और विटामिन,आयरन, फॉसफोरस और कैल्‍शियम की भी प्राप्‍ती होगी। 12 बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें। इसमें 1 चम्‍मच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खा जाएं।

दलिया:-

एक दलिये का प्याला एक सम्पूर्ण पौष्टिक ब्रेकफास्ट है। फाइबर की अधिकता के कारण यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसे क्रीम, नट और केले के साथ लेना एक स्वास्थ्यवर्धक नुस्खा है।

काजू:-

अच्छे शारीरिक गठन के लिए रोज एक मुट्ठी काजू चबाना अच्छा तरीका है। इसमें मौजूद तेल वजन बढ़ाने में मददगार है साथ ही यह कोशिकाओं के लिए लुब्रिकेंट का काम भी करता है, इससे त्वचा कोमल और बाल चमकदार रहते हैं।

ऊपर आपने जाने तेजी से वजन बढ़ने के अनेकों असरदार उपाय।  तो अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आज ही से इन उपाय का इस्तेमाल करे।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: