बढ़ाना चाहते है वजन, तो अपनाए ये उपाय

Loading...

आज हमारे आसपास कई ऐसे व्यक्ति है जो अपने दुबलेपन को लेकर काफी परेशान है. इससे ना केवल वे सबके बीच में असहजता का भाव रखते है बल्कि इसे साथ ही वे खुद में कॉन्फिडेंस को भी कम होता हुआ देखते है. लेकिन आज हम ऐसे लोगो के लिए ऐसे कुछ उपाय लेकर आए है जिससे वे अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है और हष्ठपुष्ठ दिखाई दे सकते है. जैसे :- weight-gain

* आपको गहरी और पूरी नींद लेने की जरुरत है. इससे आपकी बॉडी में नयी कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिकाएं नए कोशिकाओ में तब्दील होती है.

* व्यायाम करना बहुत ही जरुरी है क्योकि इससे शरीर की कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है. इसके अलावा व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, जिससे भूख भी अधिक लगती है और खाना भी अच्छी तरह से पचता है.

* आपको रोजाना अपने शरीर की मालिश करने की जरुरत है. इससे शरीर में रक्त का संचार सही ढंग से होता है और शरीर का विकास भी अच्छा रहता है.

* वजन बढ़ाने के लिए आपको रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पीने की जरुरत है. इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है.

* इसके अलावा सबसे जरुरी बात यह भी है कि आपको खुद को तनाव से दूर रखने की जरुरत है. क्योकि जब आप तनाव में होंगे तो आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. इसके चलते आपको बीमारियों का डर भी रहता है. आप जब खुद को तनाव से दूर रख्नेगे तो आप खुश भी रहेंगे और इससे आपका वजन भी बढ़ने के चान्सेस है.

* ध्यान रहे कि आप जो खाना खा रहे है उसकी क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों अच्छी हो. इसके अलावा खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा-चबाकर खाए. और ध्यान रखे कि टीवी देखते समय, लेटकर या फिर अख़बार पढ़ते समय खाना नहीं खाए.

* खाना खाने के एकदम बाद चाय या काफी का सेवन ना करे. क्योकि यह इसके बाद सीधे जहर का काम करता है.

* बेवजह ऐसी चीजो का सेवन ना करे जोकि आपके लिए हितकारी नहीं है. और ऐसी चीजे तो कदापि ना खाए जो ठीक से नहीं पचती है.

* वजन बढ़ाने के लिए कभी भी दवाइयों का उपयोग ना करे. क्योकि फ्यूचर में ये चीजे साइड-इफ़ेक्ट के रूप में सामने आती है. जिस कारण शरीर को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

* इसके अलावा आप अपनी डाइट में ये चीजे शामिल कर सकते है. क्योकि इनका वजन बढ़ाने में काफी अधिक योगदान रहता है . जैसे – आलू, डेरी पदार्थ, सब्जियों, सम्पूर्ण आहार, पोषक तत्वों वाला खाना, स्नैक्स, फल, ड्राई फ्रूट्स, शहद आदि.

Source: theachievertimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: