पुरुषों के पेट की चर्बी घटाने के उपाय

Loading...

जैसे महिलाओं में फैट जाँघों तथा पृष्ठ भाग (hips) में जाकर जमा होता है, इसी प्रकार मर्दों में यही फैट उनके पेट के भाग में जमा होता रहता है। इससे ना सिर्फ पुरुष देखने में अनाकर्षक लगने लगते हैं, परन्तु इससे उनके स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। जब आपके पेट में चर्बी जमा होती है तो आपको हाइपरटेंशन, दिल से जुड़ी बीमारियां तथा कई अन्य तरह की समस्याएं पेश आती हैं। जब आप अपने पेट से चर्बी को घटा लेते हैं तो आप आसानी से कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना से मुक्त हो जाते हैं। नीचे मर्दों के पेट की चर्बी को कम करने के विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया है।

पुरुषों के पेट की चर्बी घटाने के उपाय

आजकल के दौर में ऐसे कई मर्द हैं जिनके पेट काफी बड़े हैं। पेट में इस तरह कैलोरी (calorie) जमने का कारण अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, सही व्यायाम का अभाव तथा पोषक भोजन की शरीर में कमी। दूसरी तरफ लम्बे समय तक बैठे रहने या कंप्यूटर (computer) के सामने पसरे रहने से भी पेट की चर्बी काफी बढ़ जाती है। अगर आपका पेट मध्यम आकार का है तो भी इसे हलके में ना लें। इसे बड़ा होने से बचाने के लिए अपने खानपान पर नियंत्रण करें। नीचे पेट की चर्बी को घटाने की कुछ विधियां बतायी जा रही हैं।

वेट लॉस के लिए अच्छा नाश्ता (Ideal breakfast )

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नाश्ता अच्छे से करें बादाम, ब्राउन ब्रेड्स तथा दलिया शामिल हो। बिना किसी शंका के साबुत अनाजों(whole grains)का चुनाव करें और उन काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स को भोजन में शामिल करें जो आपके शरीर के वज़न को घटाते हैं और साथ ही साथ पेट की चर्बी को भी कम करते हैं।

खूब पानी पियें (Drink more water)

शरीर के लिए पानी द्वारा निभायी जाने वाली भूमिका को और किसी भी द्रव्य के साथ तुलनात्मक रूप से देखा नहीं जा सकता। यह न सिर्फ शरीर के खराब तत्वों को बाहर निकालता है, बल्कि ना पचने वाले और छूटे हुए भोजन को हटाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से यह पेट में जमा फैट को कम कर देता है।

वेट लॉस के लिए नियमित व्यायाम (Belly/Tummy fat reduction Regular exercise for men in Hindi)

अगर आप अपने पेट को समतल देखने के काफी इच्छुक हैं तो रोज़ाना का अच्छा व्यायाम इसके लिए काफी आवश्यक है। कई लोग व्यायाम से बचने का बहाना ढूंढते हैं और इसे बाद के लिए टालते रहते हैं। कभी भी व्यायाम को टालें नहीं और अपने शरीर और पेट को फिट बनाने के लिए कमर कसकर मेहनत करने की ठान लें। आसान व्यायामों से शुरुआत करें। रोज़ाना वाकिंग और जॉगिंग के लिए वक्त अवश्य निकालें।  अपने कार्डिओ व्यायाम के लिए 20 मिनट का समय दें तथा एब्स के व्यायाम के लिए और 20 मिनट दें। इससे आपको कुछ ही महीनों में बेहतरीन एब्स की प्राप्ति होगी।

पेट की चर्बी / बेली फैट घटने के लिए साबुत अनाज (Tummy fat reduction for men at home by Whole grains in hindi)

समतल पेट पाने के लिए बेहतरीन डाइट चार्ट का पालन करना काफी आवश्यक है। साबुत अनाज जैसे चावल, दलिया, गेहूं आदि का सेवन करें क्योंकि इनमें कई पोषक गुण होते हैं और इससे आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। साबुत अनाज का सेवन करने से सारे दिन आपकी ऊर्जा धीरे धीरे खर्च होती है, और इसी कारण आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आपके बार बार खाने की आदतों पर रोक लगती है और आपके पेट में अतिरिक्त वसा नहीं जमता।

रात का खाना जल्दी खा लें (Early dinner)

जितने भी लोगों के पेट बड़े होते हैं, वो सब शायद एक ही प्रकार की गलतियां करते हैं।  ये सारे लोग भोजन करने के कुछ देर बाद ही सो जाते हैं। कई शोधों के मुताबिक़ यह आपके बढ़ते हुए पेट का सबसे बड़ा कारण है। रात में सोने से कम से कम तीन घंटे पहले भोजन कर लें। इससे खाना जल्दी हजम होता है और आपके पेट में फैट जमा होने की प्रक्रिया पर रोक लगती है।

पुरुषों के लिये फैट बर्न करने के लिए फल और ड्राई फ्रूट्स (Belly reduction for men by Fruits and dry fruits in Hindi )

अपने खानपान में उच्च मात्रा में फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर लेने से आपका हाज़मा बेहतर होता है और आपको कब्ज़ तथा अपच की समस्याओं से मुक्ति मिलती है। मौसमी फलों में मौजूद फाइबर आपका हाज़मा दुरुस्त करता है तथा हज़म किये हुए भोजन को तुरंत निकाल देता है। यही भोजन सही प्रकार से ना निकालने की वजह से ही पेट में जमा होता रहता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: