तैलीय त्वचा से मुहांसों को दूर करने के तरीके

Loading...

मुहांसे दूर करने के तरीके (Ways to get rid of pimples)

How-to-get-rid-of-pimples-on-oily-skin

मुहांसों का उपचार – बर्फ (Ice)

बर्फ मुहांसों के फलस्वरूप हुए लालपन, सूजन और जलन को दूर करने में सक्षम होता है। इसकी सहायता से प्रभावित भाग में रक्त का संचार भी काफी प्रभावी रूप से होता है। यह रोमछिद्रों को कसता है तथा चेहरे की परत पर जमी गन्दगी और तेल को साफ़ करने में सहायता करता है। थोड़ी सी बर्फ को एक कपड़े के टुकड़े में लपेटें और इसे प्रभावित भाग पर लगाकर रखें। इसे हटाएं और इस प्रक्रिया को तीन से चार बार दोहराएं।

मुहांसों का उपचार – नींबू (Lemon)

नींबू के रस में विटामिन सी (Vitamin C) मौजूद होता है, जो मुहांसों को सुखाने में सहायता करता है। कपड़े का एक टुकड़ा लें और इसे नींबू के रस में डुबोएं। सोने से पहले अपने मुहांसों पर अच्छे से लगा लें। वैकल्पिक तौर पर नींबू के रस और दालचीनी के पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर एक मिश्रण बनाएं। इसे रात भर अपने मुहांसों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे पर दाने के उपाय – टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil)

यह मुहांसों को ठीक करने का एक बेहतरीन तत्व साबित होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण (antibacterial properties) होते हैं, जिनसे उस बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है जो मुहांसों का मुख्य कारक बनते हैं। यह मुहांसों का लालपन तथा जलन दूर करने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है। सिर्फ टी ट्री ऑइल में रुई का एक गोला डुबोएं तथा इसका प्रयोग प्रभावित भागों पर करें। 20 मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: