कौन नही चाहता बिना दर्द के वैक्सिंग

Loading...

वैक्सिंग आज कल की दुनिया में एक ट्रेंड सा बन गया है । और आखिर हो भी क्यों ना वैक्सिंग के बाद त्वचा इतनी साफ़ सुथरी और सुन्दर जो दिखने लगती है। अपनी त्वच्चा पर से हाथ हटाने का भी मन नही करता । परन्तु इस सुंदरता को पाने के लिए जिस प्रक्रिया से गुज़ारना पड़ता है वह निश्चित ही बहुत ही दर्दनाक है। और यदि आप पहली बार इस प्रक्रिया से से गुज़र रहे हैं तब तो यह निश्चित ही बहुत ही दर्दनाक है। अतः यदि आप कुछ आसान से उपायों का अनुसरण करते हैं तो आप इस दर्द से बच सकते हैं1.) यदि आप वैक्सिंग से पहले गरम पानी से नहाते हैं तो आपको दर्द कम होगा । इसका कारण यह है कि गरम पानी से नहाने से हमारे शरीर के छिद्र खुल जाते हैं जिसके कारण बालों को निकाल पाना आसान हो जाता है और दर्द भी नही होता ।

Waxing-pain-relief-tips

2.) इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आप नहाने के बाद अपनी स्किन पर किसी भी प्रकार की क्रीम का लोशन का प्रयोग न करें । ऐसा करने से ग्रिप ठीक नही बन पाती और बालों को वैक्स करने में दिक्कत आती है।

3.) अपनी स्किन को एक्सफोलिएट अवश्य करें । ऐसा करने से स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और स्किन पर जमी मृत कोशिकाएं भी हट जाएंगी । और इस कारणवश वैक्सिंग करना आसान और सरल हो जाएगा।

4.) वैक्सिंग करते समय अपनी स्किन का ख़ास ख्याल रखें । जहाँ तक संभव हो वैक्सिंग किसी एक्सपर्ट से कराएं क्यूंकि यदि वैक्सिंग ठीक से न की जाए तो शरीर पर चकते या निशान बन सकते हैं।

5.) बिकनी वैक्स के लिए बालों को ट्रिम अवश्य ही करें । क्यूंकि यदि बाल लम्बे हैं तो इन्हे निकालना बहुत ही ज्यादा दर्दनाक हो सकता है। अतः जहाँ तक संभव हो इन्हे काट कर छोटा कर लें। साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं यह ज्यादा छोटे भी न हो जाएँ तब यह निकल नही पाएंगे ।

6.) यदि आप किसी भी प्रकार की एलर्जी की दवाई ले रहे हैं तो उस दौरान वैक्सिंग बिलकुल भी न कराएं।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: