घर पर ही अनचाहे बालो को हटाने के तरीके

Loading...

आज के समय में हर लड़की ख़ूबसूरत दिखना चाहती है लेकिन उनके चेहरे के अनचाहे बालों क वजह से उनकी यह चाहत अधूरी रह जाती है। अनचाहे बालो से महिलाओ की खूबसूरती छुप जाती है जिससे वे चिंतित हो जाती है। त्वचा से अनचाहे बालो को हटाने के लिए महिलाये कई तरीके अपनाती है जैसे वेक्स, ट्रीमर, क्रीम इत्यादि | लेकिन इन सबसे बाल निकल तो जाते है लेकिन बाल फिर से उग जाते है | कुछ लड़कियां बालो को हटाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती है। जो उनके लिए काफी मेहंगा पड़ जाता है। इसके आलावा बालो को हटाने की अन्य विशिया जैसे लेजर ट्रीटमेंट, इलेक्ट्रोसिस आदि भी है जिनमे बहुत पैसा खर्च हो जाता है।

त्वचा के अनचाहे बालो को हटाने के लिए कुछ लोग घरेलु तरीको का सहारा लेते है।  इन् तरीको का उपयोग करने से न ही ज्यादा पैसा खर्च होता है और न ही बार- बार बाल आने की दिक्कत होती है. यहाँ  पढ़िए Waxing at Home in Hindi जिसमे आज हम आपको घर बैठे वैक्सिंग करने के तरीको के बारे में बताएँगे, जिन्हे जानकर आप प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालो को हटा सकती है।

Waxing at Home in Hindi: अनचाहे बालो को हटाये और दिखे सुन्दर

Waxing at Home in Hindi

वैक्सिंग करने के दो प्रकार होते है, कोल्ड वैक्सिंग और हॉट वैक्सिंग। लड़कियां अपनी सविधा के अनुसार वैक्सिंग करवाती है। वैसे तो दोनों प्रकार की वैक्सिंग अनचाहे बालो को हटाने में प्रयोग की जाती है। यह दोनों विधिया सस्ती होने के साथ-साथ आसान भी होती है इसके अलावा इससे कम समय में भी किया जा सकता है। वैक्सिंग करने से हमारी त्वचा के केवल अनचाहे बाल नहीं हटते बल्कि मृत त्वचा को भी दूर किया जा सकता है।

कोल्ड वैक्सिंग को करने के लिए वैक्सिंग को सीधे शरीर के भाग में लगाकर किसी कपडे की या स्ट्रिप की सहायता से बालो को निकाला जाता है। और हॉट वैक्सिंग में वैक्सिंग क्रीम को पहले गरम किया जाता है फिर कपडे या स्ट्रिप की सहायता से निकाला जाता है।

वैक्सिंग के दौरान रखे यह सावधानियां

वैसे तो वैक्सिंग आसानी से हो जाती है, लेकिन उसको करते समय हमे कई प्रकार की सावधानियों का पालन करना चाहिए। अगर हम वैक्सिंग के दौरान थोड़ी सी भी चूक करेंगे तो उससे हमारी त्वचा पर दर्द या जलन भी पैदा हो सकती है। इसके लिए वैक्सिंग वाले क्षेत्र में बालो की वृद्धि किस दिशा में हुई है, उसको ध्यान में रखते हुए वैक्स की पतली लेयर लगाले। उसके बाद कॉटन की मदद से या फिर स्ट्रिप की मदद से वैक्स के ऊपर रखकर दबाते हुए बालो की वृद्धि की दिशा के विपरीत दिशा में खींचकर तेजी से हटाया जाता है।

इससे ना केवल बाल निकलेंगे बल्कि सही दिशा से उनकी ग्रोथ भी होने लग जाएगी।

वैक्स को करने के घरेलु उपचार

चीनी, शहद और निम्बू  के इस्तेमाल से आप एक बेहतर वैक्स बना सकते है, इसके लिए आधा कप निम्बू का रस और एक कप शहद लें, अब इसमें थोड़ा चीनी मिलाये और पिघलने के लिए रख दे। याद रहे सबसे पहले धीमी आंच में चीनी को पिघला ले उसके बाद ही उसमे शहद और निम्बू मिलाये। अब इसको हल्का गरम रहने पर ही वैक्सिंग करने की शुरुवात करें। हाथ, पैर और अंडरआर्म जहाँ के भी बाल निकालने है वह पर इस निम्बू और शहद के मिश्रण को लगाये। उसके बाद कॉटन कपडे या फिर स्ट्रिप की मदद से खींचकर उससे निकाले। ये घरेलु उपचार का प्रयोग करने से मृत त्वचा भी निकल जाएगी और त्वचा में एक नया ग्लो भी दिखाई देने लगेगा।

इसके अलावा यदि आप आसानी से या फिर बिना दर्द सेहन करे वैक्स करना चाहती है, तो Hair Remover cream का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे बाल 5 से 10 मिनट में निकल जाते है और त्वचा मुलायम और ग्लोइंग भी दिखने लगती है।

वैक्सिंग से होने वाले अन्य फायदे

  1. वैक्सिंग को करने से मृत त्वचा निकल जाती है और त्वचा गोरी और निखरी हुई दिखने लगती है।
  2. वैक्सिंग को सही तरीके से करने के बाद जलन, दर्द या खुजली नहीं होती है और आप खुद में अच्छा महसूस करने लगते है।
  3. वैक्सिंग को करने से त्वचा के छोटे से छोटे और बड़े से बड़े बाल आसानी से निकल जाते है।
  4. इससे त्वचा साफ़ और मुलायम हो जाती है।
  5. प्राकृतिक रूप से वैक्सिंग करने से बाल लम्बे समय तक नहीं आते है।
  6. त्वचा का कालापन निकलने के लिए भी वैक्सिंग का सहारा लिया जाता  है।

यदि आप भी अपने शरीर से अनचाहे बालो को हटाना चाहते है तो यहाँ पढ़े  Waxing at Home in Hindi| जिसकी मदद से आप घर बैठे शरीर के अनचाहे बालो को हटा सकते है।

Loading...

Source: hrelate
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: