कुछ कदम चलिए रहिए चुस्त-दुरुस्त

Loading...

अगर आप चुस्त-दुरुस्त रहना चाहते हैं तो कुछ देर के लिए चहलकदमी कीजिए. यकीनन इससे आप न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपकी उम्र भी लंबी रहेगी. अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में किए गए शोध के मुख्य लेखक एजरा फिशमैन के अनुसार, ‘‘लंबी उम्र के लिए अधिक समय तक पसीना बहाना जरूरी नहीं है.’’ फिशमैन ने कहा, ‘‘केवल धारदार गतिविधियां ही फायदेमंद नहीं होतीं.

यह एक सार्वजनिक संदेश है जो हम देना चाहते हैं.’’ वैज्ञानिकों ने 50-70 साल की उम्र के तीन हजार लोगों पर अध्ययन करने के बाद पता लगा कि सबसे अधिक सक्रिय और मध्यम रूप से सक्रिय रहने वाले व्यक्तियों की तुलना में गतिहीन रहने वाले व्यक्तियों की अध्ययन के दौरान पांच प्रतिशत अधिक मरने की आशंका रही. इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अल्ट्रा-सेंसिटिव ट्रैकर्स पहनाया गया था, जिन्हें एक्सीलेरेमीटर्स कहते हैं.

यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सात दिनों तक उत्पादित डेटा को संकलित किया. मृत्युदर को जानने के लिए एंजेसी ने इन लोगों पर अगले आठ सालों तक नजर रखी. फिशमैन ने कहा, ‘‘अगर कोई व्यक्ति जितनी देर व्यायाम करता है उतनी ही समय में अगर कोई व्यक्ति चलता-फिरता है तो वह अधिक समय तक जीवित रहता है.’’ इसका अर्थ है एक ही मात्रा में व्यायाम और चहलकदमी समान लाभ देते हैं.

फिशमैन के अनुसार, ‘‘चहलकदमी, कपड़े-बरतने धोना और सफाई जैसे काम करने वाले व्यक्ति की आलसी जीवन जीने वाले व्यक्तियों की तुलना में लंबे उम्र होने की अधिक संभावना होती है.’’ दिन में केवल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधियां काफी बेहतर निष्कर्ष दे सकती हैं. यह शोध पत्रिका ‘‘मेडिसीन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज’’ में प्रकाशित किया गया है.

Source: palpalindia

Loading...

वाह हिंदी की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें—>fb.com/WahHindi

Loading...

Next post:

Previous post: