हर कोई चाहता है कि उनका कद ऊंचा हो क्योंकि ऊंचे कद के लोग आकर्षक दिखते है। आपको बता दें कि कद के आधार पर आपके व्यक्तित्व के बारे में भी जाना जाता है। आपकी हाईट कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि जैनेटिक्स, डाइट और आसपास की स्थिति। जहां ज्यादातर लोगों का मानना है कि किशोर उम्र के बाद कद बढ़ना बंद हो जाता है लेकिन हमारा मानना है कि ये सिर्फ अर्धविराम है। आप अब भी अपनी डाइट में सब्जियां शामिल करने के बाद कुछ इंच बढ़ा सकते है।

1- शलजम- शलजम में भरपूर मात्रा में ग्रोथ हार्मोन पाया जाता है जो कि ग्रोथ हार्मोन को बढ़ावा देता है। ये सब्जी ऐसी है जो पूरी दुनिया में हर जगह पाई जाती है। आप इसको कच्चा, पका हुआ या फिर आप इसका जूस भी पी सकते है। ये सब्जी मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फोलेट और फाइबर से युक्त होती है। रोजाना इसे खाने से आपके शरीर के ग्रोथ हार्मोन में बढ़ोतरी हो सकती है।

Vegetables To Grow Taller1

2- बीन्स- बीन्स में कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो इसे प्रभावी बनाते है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और फाइबर मौजूद होता है। जो आपके ग्रोथ हार्मोन की बढ़ने में मदद करता है।

Green beans are offered for sale at Eastern Market on Capitol Hill in Washington, DC, on June 27, 2008. According to a survey released on June 26, nearly a quarter of Americans are cutting back their spending on food and healthcare thanks to rising fuel prices. AFP PHOTO/SAUL LOEB (Photo credit should read SAUL LOEB/AFP/Getty Images)

3- रूबर्ब- ये एक तरह का फल होता है जो सब्जियों और डेजर्ट में इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिका में इस पौधे को फल माना जाता है और ये कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हुई है। परिणामों के लिए इसे हफ्ते में 3 से 4 बार खाना चाहिए।

Vegetables To Grow Taller3

4- भिंडी- भिंडी को कहीं जगहों पर ओकरा और गुम्बो भी कहा जाता है और ये लम्बाई बढ़ाने के लिए कारगर उपाय है। इस सब्जी का चिपचिपापन फाइबर, पानी, विटामिन्स, मिनरल्स और कर्बोहाइड्रेट से युक्त होता है। ये भी ग्रोथ हार्मोन की कद बढ़ाने में मदद करता है।

Vegetables To Grow Taller4

5- पालक- क्या आपको पोपाय नाम का कार्टून याद है? उसमें दिखाया गया था कि उस कार्टून को पालक खाने से मजबूती मिलती है। ठीक इसी तरह असल जिंदगी में भी ये मांसपेशियों को मजबूत और कद बढ़ाने में मददगार है। ये विटामिन, फाइबर, आयरन और केल्शियम का स्रोत माना जाता है। इसको डाइट में शामिल करने से आपकी लम्बाई बढ़ सकती है। इसको आप कच्चा, पका हुआ या फिर ग्राइंड करके भी खा सकते है।

Vegetables To Grow Taller5

6- ब्रोकोली- इस सब्जी में कई पोषक तत्व छुपे है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। ये सिर्फ खून बढ़ाने में ही मदद नहीं करती बल्कि ये कैंसर से लड़ने में भी कारगर है।

Vegetables To Grow Taller6

7- मटर- ये सब्जी में भी मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसी के साथ ये ल्यूटीनिन, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स का स्रोत माना जाता है लेकिन अक्सर कहा जाता है अच्छे परिणाम देखने के लिए ताजा मटर का ही सेवन करना चाहिए।

Vegetables To Grow Taller7

8- सोयाबीन- इसे भी रोजाना खाने से कद बढ़ाने में मदद मिलती है। ये भी फोलेट, विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन और कर्बोहाइड्रेट का स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर का मास और टीशू बढ़ाता है। इसको लेकर सलाह दी जाती है कि इसे रोज करीबन 50 ग्राम खाना चाहिए। इसको आप बेक या फिर उबाल कर खा सकते है।

Vegetables To Grow Taller8

9- ब्रसेल्स स्प्राउट्स- कुछ मौजूदा सब्जी ऐसी भी है जो गोभी के परिवार से जुड़ी होती है जो कि ना सिर्फ पोषण तत्वों से भरपूर होती है बल्कि कैंसर के सेल्स का भी खात्मा करती है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मिनरल्स और फाइबर ग्रोथ हारमोन को बढ़ने में मदद करते है।

Brussels sprouts cabbage on old wooden table
Loading...

10- गाजर- गाजर सिर्फ शरीर में खून बढ़ाने का ही काम नहीं करती बल्कि लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करती है। इसीके साथ ये आंखों की दृष्टि, कैंसर सेल से लड़ना, त्वचा की रंगत में सुधार और हृदय के रोगों से दूर रखती है।

Vegetables To Grow Taller10