क्या आपका सोप आपकी Skin के लिए सही है ?

Loading...

Soap-according-to-skin-typeत्वचा की सफाई के साथ ही यह भी जरूरी है कि Skin टाइप के अनुसार सोप का चुनाव किया जाए. ऐसा करने से त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता और वह चमकदार भी बनी रहती है…
  • तैलीय त्वचा के‍ लिए : बाजार में उपलब्ध एंटीबैक्टीरियल साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं जो तैलीय त्वचा वालों के लिए अच्छी तरह काम करते हैं. इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये त्वचा को रूखा बना सकता है.
  • ऑल स्किन टाइप के लिए : ग्लिसरीन युक्त साबुन मेडिकेटेड सोप होते हैं और ये मिली-जुली यानी कॉम्बिनेशन Skin टाइप वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा जिनकी त्वचा रूखी और संवेदनशील होती है उन्हें भी इस सोप का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • कॉम्बिनेशन स्किन के लिए : कॉम्बिनेशन स्किन का मतलब है ऑयली और ड्राई की मिलीजुली त्वचा. इस तरह के साबुन आपकी स्किन के लिए अच्छे हैं. इनमें एसेंशि‍यल ऑयल और सुगंधित फूलों का अर्क होता है जो शरीर को तनाव मुक्त करता है.
  • मुंहासों वाली त्वचा के लिए : चेहरे पर एक मुंहासा आ जाए तो हर कोई परेशान हो जाता है और इसे ठीक करने के लिए न जाने कितने ही उपाय कर लेते हैं. मुहांसों से बचने के लिए बनाए गए साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना ही बेहतर होता है. कई बार यह त्वचा पर लाल निशान छोड़ जात हैं इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
  • हर्बल सोप : जड़ी-बूटियों के तेल से बने ये साबुन त्वचा को केमिकल के प्रभाव से बचाते हैं. इनका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है क्योंकि इनके साइड इफेक्ट कम होते हैं.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: