अनहेल्दी फूड और अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल से जल्दी आता है बुढ़ापा

Loading...

High_Fat_Foods-wefornewsअनहेल्दी फूड, एक्सरसाइज की कमी और एक खराब लाइफस्टाइल से व्यक्ति की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।

अमेरिका के रिसर्चर्स ने इस बात का खुलासा किया है। व्यक्ति की उम्र बढ़ाने वाली कोशिकाओं में से एक ‘सीनेसेंट’ उम्र से जुड़ी बीमारियों और स्थितियों में अहम भूमिका निभाती है।

रिसर्चर्स ने पाया है कि एक्सरसाइज करके वक्त से पहले बूढ़ा होनेवाली प्रक्रिया से बचा जा सकता है और साथ ही अनहेल्दी फूड के कारण होने वाले हानिकारक प्रभावों से भी बचाव करता है।

अमेरिका में ‘मायो क्लीनिक’ से वरिष्ठ लेखक नाथन लेब्रासेर ने कहा, “हमारा मानना है कि अनहेल्दी फूड और अनबैलेंस लाइफस्टाइल के कारण जैविक और नैदानिक दोनों लेवल पर वयक्ति की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती है।”

Loading...

फाइल फोटो

अपने रिसर्च में रिसर्चर्स ने चूहों पर टेस्ट किया। जिसमें इन चूहों के एक ग्रुप को हेल्दी फूड दिया गया। और दूसरे ग्रुप को ‘फास्ट फूड’ जैसी चीजें खाने में दी गईं।

इस परीक्षण के परिणामस्वरूप ‘फास्ट फूड’ जैसी चीजें खाने वाले चूहों में हेल्दी लाइफस्टाइल पर घातक चैजेंज देखने को मिले। जिसमें उनके शरीर का वजन बढ़ना, उनके मांस का 300 मीटर तक बढ़ना, जैसे कई लक्षण दिखाई दिए।

इसके बाद दोनों तरह का भोजन लेने वाले चूहों के ग्रुप में से आधे चूहों को रोज एक्सरसाइज कराया गया, जिससे उनके शरीर में चेंजेज नजर आया।

नाथन ने कहा, “इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मैराथन में दौड़ने की जरूरत है, लेकिन हमें फिट रहने के लिए अपनी एक्टिविटीज को बढ़ाने हेतु नए तरीके तलाशने की जरूरत है।”

Source: wefornewshindi

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: