घरेलु नुस्खों से हटाए अंडरआर्म्स के अनचाहे बाल

Loading...

अंडरआर्म के बालों को हटाने के लिए महंगे उत्पादों का या किसी स्पा में जाकर पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। अब घर पर उपलब्ध कुछ प्राकृतिक साधनो से अंडरआर्म से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की सभी सामग्री सही प्रमाण में उपयोग करने पर ही यह उपचार प्रभावी होगा। Underarms ke Baal Hatane ke Tipsअंडरआर्म के बाल निकालने के प्राकृतिक नुस्खे

(Underarms ke Baal Hatane ke Tips)

1. चने के आटे का मास्क (Gram Flour Mask to Remove Underarms Hair)

स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए चने के आटे का प्रयोग किया जाता है करते। यह बेहतरीन उत्पाद अंडरआर्म के बाल निकालने के भी काम आता है। एक पात्र में आधी कटोरी चने का आटा, आधा कटोरी दूध, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच ताज़ी मलाई मिलाए और एक महीन मिश्रण बनाएं। अब इसे अंडरआर्म के सारे बालों पर बाल बढ़ने की दिशा में लगाएं। इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर उलटी दिशा में मिश्रण को रगड़ें। हाथ से इस मिश्रण को निकालने के बाद गर्म पानी से धो लें।

3. अंडरआर्म के बाल के लिए आलू और मसूर की दाल का मिश्रण (Potato and Dal Mixture to Remove Underarm Hair)

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग माध्यम है। यह किसी भी साइड इफ़ेक्ट के बिना बगल के बाल निकालने में सक्षम है। एक आलू को छील लें। इसके साथ ही 1 कटोरी पीली दाल, 1 चम्मच शहद, 4 चम्मच नींबू का रस और 1 पतला कपड़ा लें। एक पात्र में रातभर के लिए दाल को डुबोकर छोड़ दें। अब इनका पेस्ट बनाएं। आलू के गूदे को दाल के साथ मिलाएं। अब इसे अंडरआर्म में उस जगह पर लगाएं जहां के बाल निकालना चाहते हैं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा उँगलियों की मदद से इसे हटा लें।

4. अंडरआर्म के बाल के लिए पका पपीता (Papaya to Remove Underarm Hair)

पका पपीता अनचाहे बालों को जड़ से निकालने के लिए एक बेहतरीन औषधि है। पके पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन, बालों को तोड़ने का काफी अच्छा कारक है। यह ना सिर्फ अनचाहे बालों को हटाता है, बल्कि दोबारा उगने से भी रोकता है। 1 से 2 चम्मच पके पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर को एक पात्र में ले कर मिलाएं। अनचाहे बालों के ऊपर मालिश करते हुए लगाएं। 15 मिनट तक इसी तरह मालिश करते रहे। इसके बाद पानी से धो फर्क दे। इससे बाल तो हटते ही है त्वचा की रंगत भी निखार सकती हैं।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: