उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

Loading...

vomiting1जरूरत से ज्याोदा खा लेने से, ज्याटदा शराब पी लेने से, गर्भावस्थाु, पेट की गड़बड़ी, कोई बीमारी, एसिडिटी, ट्रैवलिंग के समय या फिर माईग्रेन में किसी को उल्टी होना बहुत आम बात है क्योंकि आपका शरीर पूरी तरह से खाए गए भोजन को पचा नहीं पाता है या फिर ऐसे में फूड प्वॉकइज़निंग भी एक कारण हो सकती है।

अगर इंसान को ज्याीदा उल्टियां हो रही हो, तब बात गंभीर हो सकती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाना स्वभाविक है, बेस्ट ऑप्शन है आपके लिए यही होगा कि आप डॉक्टहर से सलाह लें और फिर दवाईयां या फिर ग्लू कोज़ की ड्रिप चढ़वाएं। आपको यह बात जानकर शायद हैरानी होगी कि हमारे घर में कुछ प्राकृतिक चीज़े हैं, जिनकी मदद से हम अपना इलाज खुद भी कर सकते हैं।

आइए बताते हैं कैसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं उल्टी रोकने के घरेलू उपाय :

अदरक
क्या आपको अकसर सफर के दौरान उल्टीक महसूस होती है, तो आप अदरक की चाय पी कर ही अपनी यात्रा के लिए घर से निकलें। आप चाहे तो उल्टीस महसूस होने पर थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा अपने मुंह के अंदर रख ले और धीरे-धीरे चबाते रहें।

पुदीने की पत्तीआ
उल्टी रोकने का एक और तरीका है पुदीने की चाय बनाकर पी लें। पुदीने की पत्तितयों के सेवन से भी उल्टी को रोका जा सकता है।

सिरका
घर में मौजूद सिरका और काला नमक मिला लें और फिर चाटते रहें, इससे उल्टियां रुक जाती है।

दालचीनी
आप चाहें तो दालचीनी भी डाल कर चाय बना सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सी दालचीनी का टुकड़ा पानी में उबाल लें और फिर उसमें शहद मिला लें।

चावल का पानी
खाली पेट में हाइपर एसिडिटी बनने की वजह से भी उल्टीे होने लगती है। ऐसे में आप चावल को पानी में उबाल लें और फिर उसके पानी को निकाल कर ठंडा कर के पी लें।

प्याज का रस
एक प्याीज के रस को घिस कर उसका रस किसी बरतन में निकाल लें। अब इस रस में थोड़ी सी काली मिर्च डालिए और इसका एक-एक चम्मीच हर दो घंटे पर पीते रहें।

बर्फ
बार-बार उल्टी हो रही हो तो, बर्फ चूसना शुरु कर दें।

नींबू
नींबू के एक टुकड़े में काला नमक मिला ले और फिर अपने मुंह में रख लें। आपको उल्टी का एहसास नहीं होगा।

शहद
एक ग्लास पानी में शहद मिलाकर पीने से भी उल्टियां रुकने में मदद मिलती है।

लहसुन
अगर यात्रा के दौरान आपकी उल्टिनयां रूकने का नाम नहीं लेती हैं, तो लहसुन की दो कलियां चबाने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

इलायची
उल्टीप जैसे ही आपको महसूस हो, उसी समय दो इलायची निकाल कर खा लें, आराम जल्द मिलेगा। इससे आपकी पेट की एसिडिटी भी शांत हो जाएगी और खाना हजम होने में भी आसानी होगी।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: