इन ट्रिक्स से कम होगा आप का वजन

Loading...

NationalsUpdates

अगर आपको लगता है कि फिट और खूबसूरत लगने के लिए आपको खूब सारा पैसा खर्च करना होगा तो ऐसा नहीं है। कुछ इन तरीकों की मदद से पर्स का वजन कम किए बिना भी आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं, बस मन से करें ये…
खाने से पहले पीएं पानी
पानी की जगह कोई भी तरल नहीं ले सकता। खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें। पानी आपको कम कैलोरी लेने में मदद करेगा। खाने से पहले पानी पीना वजन घटाने के लिए काफी कारगर है। अगर आपको सादा पानी पसंद नहीं है तो उसमें नींबू, लाइम या संतरे की फांके काटकर डाल लें।
चलें और जॉगिंग करें
फिट और एक्टिव रहना वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है। तेज-तेज चलने और भागने से वजन काफी कम होता है। सबसे बड़ी बात है कि आपको किसी जिम में जाने की भी जरूरत नहीं है। इसलिए वजन कम करना है तो रोजाना कम से कम 40 मिनट तक चलें।
मीठा बिल्कुल नहीं
खुद पर थोड़ा नियंत्रण करें, खासकर तब, जब आपको मीठा बहुत पसंद हो। मिठाई, कुकीज, चॉकलेट्स खाना बंद या बहुत कम कर दें। कुछ ही हफ्तों में परिणाम आपके सामने होगा। इसी तरह से चाय या कॉफी में चीनी नहीं के बराबर डालें। सॉफ्ट ड्रिंक्स तो हमेशा के लिए छोड़ ही दें।
घर का बना खाना खाएं
आप क्या काम करती हैं, कहां काम करती हैं, आपके काम के घंटे कितने हैं, घर से दफ्तर कितनी दूर है, आपका खाना कभी इन बातों से प्रभावित नहीं होना चाहिए। खाना हमेशा घर में बना हुआ ही खाएं। इससे आप न केवल स्वस्थ रहेंगी, बल्कि चाहे-अनचाहे हाई कैलोरी फूड खाने से भी बची रहेंगी। आपके खूब सारे पैसे बचेंगे, सो अलग।
सीढिय़ां चढ़ें
पूरे शरीर का व्यायाम करने का सबसे अच्छा तरीका है सीढिय़ां चढऩा। चाहे घर में हों या कार्यस्थल पर, लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें। खुद को हमेशा शारीरिक श्रम के लिए तैयार करें और कभी आलस न करें। तभी आप लिफ्ट का मोह छोड़ पाएंगी। अगर आपका दफ्तर बहुत ऊंची मंजिल पर है तो आधा रास्ता लिफ्ट से और आधा सीढ़ी से तय करें।
हेल्दी खाएं
कम से कम एक वक्त के खाने को एक कटोरी फल या सलाद से रिप्लेस करें। इनमें फैट और कैलोरीज की मात्रा बहुत होती है और एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं। ये आपके चेहरे की चमक भी भीतर से बढ़ाते हैं। इसके साथ ही याद रखें कि आप शाम का खाना सात बजे से पहले खा लें।

Source: nationalupdates

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: