गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना आने के कारण, हमारा शरीर काफी आवश्यक लवण और पोषक तत्वों को निकाल देता है। इसको संतुलन में बनाए रखने के लिए आपको काफी पानी पीना चाहिए लेकिन क्या साधारण पानी पीना जरूरी है? क्या वह हमारे शरीर को आवश्यक तत्व प्रदान करता है। जवाब निश्चित रूप से नहीं है। हमें इसके लिए जरूरतमंद तत्वों का सेवन करना चाहिए।

पोषक विशेषज्ञ मनोज शर्मा का कहना है कि पानी के अलावा भी कई स्वादिष्ट चीजे हैं जिनका सेवन कर हम पानी की कमी को पूरा कर सकते है, जिसमें कम कैलोरी होती है और एक बेहतर स्वास्थ्य पेय होता है ।

आइए आपको बताते है ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते है।

फ्रुटी डिटोक्स वाटर

Drinks for Weight Loss1

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि फलों का जूस पीना सही नहीं होता है। यहां तक की वह अपने मरीजों को भी फलों के रस में पानी मिलाकर पीने की सलाह देते है।
निर्देश- खासतौर पर तरबूज, स्ट्राॅबेरी, कीवी, सेब और खट्टे फलों के साथ दिया जाता है।

नींबू, पुदीना और खीरा डिटोक्स वाटर

Drinks for Weight Loss2

पानी में अगर नींबू, पुदीना और खीरे को मिला लिया जाए तो इससे शरीर का मेटाबोलिजम में सुधार आता है और शरीर में मौजूद सारा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है।
निर्देश- नींबू की स्लाइस, खीरा और पुदीना को एक जार में डाल लें। इसके बाद इसे तीन से चार घंटे तक छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें। बेहतर परिणाम के लिए आप तीन चार बोतल तैयार कर फ्रिज में रख सकते है।

सेब-दालचीनी स्लिमिंग वाटर

Drinks for Weight Loss3

आप में से कई लोग इस नुस्खे का नाम ही पहली बार सुन रहे होंगे। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है। जानिए कैसे आप इस ड्रिंक को घर पर बना सकती हैं।
निर्देश- सेब के छोटे-छोटे टुकड़े कर, उसे एक जार में भर लें। आप इसमें दालचीनी की लकड़ी को डाल लें। दालचीनी की मात्रा अपने स्वाद के अनुसार जाने। आप फलों की मात्रा को भी बदल सकती हैं।

ऐलोवेरा डिटोक्स वाटर

Drinks for Weight Loss4

ऐलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के अलावा कोलेस्ट्राॅल और ब्लड शूगर के स्तर को भी कम करती है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सुधारती है।
निर्देश- एलोवेरा को दो भागों में बाट लें और पल्प को बाहर निकाल लें। एक जार में नींबू के रस के साथ ही एलोवेरा का पल्प डाल लें। इसके बाद जार को पानी से भर लें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इसका सेवन ताजा ही करें।

नींबू-अदरक डिटोक्स वाटर

Drinks for Weight Loss5

अदरक दर्द को दूर करने के साथ ही शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी दूर करती है। अदरक को नींबू के साथ मिलाकर एक जार में डाल लें, फिर उसमें पानी मिला लें और इसका सेवन रोजाना से आपकी किडनी और पेट दोनों साफ हो जाएंगे।

तरबूज डिटोक्स वाटर

Drinks for Weight Loss6

तरबूज में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह हमारे शरीर में मौजूद सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाल देता है। इसका सेवन करने के लिए आप तरबूज काट लें और फिर पानी मिला लें। कुछ देर ठंड़ा होने के लिए रखने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!