ठुड्डी पर से ब्‍लैक हेड्स को तेज़ी से हटाने के तरीके

Loading...

कुछ लोगों की एक गलत धारणा है कि काले धब्बे सिर्फ नाक के आसपास ही पैदा हो सकते हैं। पर चेहरे का एक और ऐसा भाग, जहां काले धब्बे पैदा होते हैं, वह है ठुड्डी। काले धब्बों का मुख्य कारण त्वचा की परतों पर अत्याधिक तेल का जमा हो जाना होता है, और कई लोगों की ठुड्डी के हिस्से से भी अतिरिक्त तेल निकलता है। अतः आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जाननेकी आवश्यकता है, जिससे तेज़ी से काले धब्बे ठुड्डी से निकलते हैं। आपको बाज़ार में काले धब्बे दूर करने की कुछ क्रीम्स (creams) भी मिल जाएंगी। पर अगर आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्खे आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होंगे। इससे आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। चेहरे के काले कील के लिए, नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं।

ठुड्डी पर से ब्‍लैक हेड्स को तेज़ी से हटाने के तरीके

पानी से ठुड्डी के काले कील हटाएं (H2O blackhead treatment)

पानी का केमिकल फार्मूला (chemical formula) H2O होता है, जो ठुड्डी के काले धब्बों को हटाने में आपकी मदद करती है। अगर आप बाज़ार में उपलब्ध काले धब्बों को हटाने की स्ट्रिप्स (strips) का प्रयोग कर रहे हैं तो इससे आपके रोमछिद्र और भी चौड़े हो जाएंगे। इससे त्वचा पर सीबम (sebum) के अतिरिक्त उत्पादन का भी भय उत्पन्न हो जाता है। पानी की मदद से इसपर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। यह मिश्रण बनाना काफी आसान है। अपने चेहरे और ठुड्डी के भाग पर अच्छे से पानी छिड़कें, जिससे कि sebum का उत्पादन कम हो जाए और काले धब्बों पर नियंत्रण प्राप्त किया जा सके।

कैसे पाएं ब्‍लैक हेड्स से मुक्ति? – दूध और शहद के पोर स्ट्रिप्स (Pore strips with milk and honey)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध और शहद दो प्राकृतिक उत्पाद हैं, जिन्हें त्वचा के लिए काफी बेहतरीन उत्पाद माना जाता है। काले धब्बों को रोकने के लिए एक चम्मच दूध, एक चम्मच शुद्ध शहद तथा रुई की एक साफ़ स्ट्रिप लें। अब एक पात्र लें और इसमें दूध और शहद को आपस में मिश्रित करें।

ऐसा करने के बाद कुछ सेकंड तक इस मिश्रण को माइक्रोवेव (microwave) करें। अब एक बार फिर चम्मच से इसे मिलाएं, जिससे कि ये अच्छे से मिश्रित हो जाए। इसे ठंडा होने दें या सहनीय तापमान पर आने दें, और इसे अपनी ठुड्डी के उन हिस्सों पर लगाएं जहां आपको काले धब्बों की समस्या सता रही है। अब इस भाग के ऊपर सूखी रुई रखें तथा इसे सूखने दें। इसे 20 मिनट तक इसी तरह रखें। एक बार में रुई हटाकर आप पाएंगे कि आपके काले धब्बे निकल गए हैं।

ठुड्डी के काले कील हटाने हेतु मिट्टी के मास्क (Clay mask for chin blackheads)

आपकी ठुड्डी पर दिखने वाले काले धब्बों को मिट्टी के मास्क्स की मदद से भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच बेंटोनाइट मिट्टी (bentonite clay) और सादा पानी लें। अब इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करके एक गाढा पेस्ट (paste) बनाएं। इसका प्रयोग अपनी ठुड्डी पर करें तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें, जिसके बाद यह सूख जाएगी। अब अपनी ठुड्डी को गर्म पानी की मदद से धो लें। आप पाएंगे कि आपकी ठुड्डी पर काले धब्बों की संख्या काफी कम हो गयी है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: