तनाव दूर करने के कारगर उपाय

Loading...

%image_alt%

जीवन में हमेशा तनाव (स्ट्रेस) में रहना काफी हानिकारक होता है। तनाव (stress) हमारी प्राकृतिक ऊर्जा को समाप्त करता है और एक तरह की मानसिक बीमारी को बढ़ावा देता है जो हमपर काफी खतरनाक तरीके से हावी हो जाती है। अगर आप तनाव (स्ट्रेस) के शिकार हैं तो इससे आपके शरीर का प्राकृतिक संतुलन काफी बिगड़ जाता है। आप हर एक चीज़ से आशा छोड़ देते हैं। ऐसे समय में आपको खाने पीने में भी कोई रूचि नहीं होती। हालांंकि अगर आप तनावमुक्त जीवन जीना चाहते हैं, तो इसके लिए भी कुछ उपाय हैं और यही सही समय है जब आप इन उपायों को अपने जीवन में उतारें।

मानसिक तनाव दूर करने के उपाय (Gharelu upay for stress in Hindi)

आराम करें (Meditate)

अगर आराम से आपका तात्पर्य शरीर को बेढंगे अंदाज़ में इधर उधर घुमाना और अजीब सी आवाज़ें निकालना है तो एक बार फिर सोचिए। किसी भी काम को बार बार करने से हमें आराम मिल सकता है। टहलना,तैरना,सिलाई,कढ़ाई,बुनाई आदि ऐसी चीज़ें हैं जो आप बार बार कर सकते हैं और इनसे आपको आराम मिलता है।

जब आप अपनी नौकरी,अपनी शादी और अन्य चीज़ों के बारे में सोचते हैं तो इसी बीच आँखें बंद करके बैठें और दिमाग से सारी चिंताएं निकालने का प्रयास करें। ५ से १० मिनट तक रोज़ाना इसे करें और आप पाएंगे कि आपको काफी आराम का अनुभव हो रहा है।

लम्बी सांस लें (Breathe deeply)

चिंता में रहने की स्थिति में लोग काफी तेज़ी से एवं काफी छोटी छोटी सांसें लेते हैं और तनावमुक्त रहने पर आराम से धीरे धीरे सांस लेते हैं। अतः तनाव (स्ट्रेस) को दूर करने के लिए धीर धीरे लम्बी सांसें लें। सांस छोड़ते समय हवा को अपने मुख से बाहर जाता महसूस करें और अपने पेट के कम होने को अनुभव करें। फिर दोबारा सांस लेते वक़्त अपने स्नायुओं,शिराओं और मस्तिष्क के आराम की मुद्रा में होने को अनुभव करें। अपने पेट का बढ़ा हुआ आकार महसूस करें और अपने रीढ़ की हड्डी का सीधा होना महसूस करें। इस पूरी प्रक्रिया को १० बार करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

बाहर के नज़ारे देखें (Site seeing)

इस प्रक्रिया के अंतर्गत अपने आस पास की चीज़ों को महसूस करें। बाहर जाएं और फूलों के रंग और चिड़ियों के चहचहाने का अनुभव करें। प्रकृति का आनंद लें। किसी मॉल में जाएं और विभिन्न प्रकार के कपडे उठाकर देखें,आभूषणों का जायज़ा लें और हर चीज़ के बनावट सम्बन्धी विचारों पर चिंतन करें। जब तक आप आज की चीज़ों पर ध्यान केंद्रित रखेंगे तब तक तनाव  (स्ट्रेस) आपसे कोसों दूर रहेगा।

खुद की मसाज करें (Self-Massage)

अपने दोनों हाथों को अपने गले एवं आसपास के भागों पर रखें। अब अपनी उँगलियों एवं हथेलियों का प्रयोग करते हुए अच्छे से दबाएं और गले के पास प्यार से उंगलियां फिराएं। अब अपने एक हाथ को दुसरे हाथ पर रखें। अपनी मांसपेशियों को धीरे धीरे उँगलियों से दबाएं। अपनी उँगलियों को कोहनी के ऊपर नीचे धीरे धीरे फिराएं और हलके हाथों से मसाज करें।

गाने सुनें (Listen to music)

ब्रिटिश डायरी हार्ट के एक नए शोध के मुताबिक़ हल्का एवं सुकून देने वाला संगीत तनाव (स्ट्रेस) को काफी हद तक कम कर देता है,अतः कहीं जाते समय अपने संगीत की पोटली को साथ में रखना ना भूलें। संगीत आपकी सारी चिंताएं भुला देता है और आपको किसी और ही दुनिया में ले जाता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: