पढ़ें – तनाव से बचने के ये हैं आसान उपाय

Loading...

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान के जीवन में तनाव होना तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये तनाव कई बीमारियों की वजह भी बना जाता है। ऐसे में तनाव काफी घातक साबित हो सकता है। अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में अपने लिए कुछ वक्त निकाले तो इस तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही उपाय जिससे आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।30 मिनट तक एक्ससाइज करें

पढ़ें: तनाव से बचने के ये हैं आसान उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान के जीवन में तनाव होना तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये तनाव कई बीमारियों की वजह भी बना जाता है।

अगर आप रोज कम से कम 30 मिनट भी एक्सरसाइज करें तो आप काफी हद तक तनाव पर काबू पा सकते हैं। इससे आप शारीरिक तौर तो फिट रहेंगे ही साथ ही आपको मानसिक शांति भी मिलेगी।

मेडिटेशन करें

तनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन। अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

टीवी देखें

टीवी देखकर भी काफी हद तक तनाव पर काबू पाया जा सकता है। टीवी मनोरंजन का एक बड़ा जरिया है। जब भी आप ज्यादा तनाव महसूस करें अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखें आपको जरूर अच्छा महसूस होगा।

किताबें पढें

तनाव पर काबू पाने के लिए किताबें पढ़ना भी एक अच्छा उपाय है। आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा।

पूरी नींद लें

तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है। रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

Source: ibnlive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: