इन 6 घरेलू नुस्‍खे से छुड़ाए धूम्रपान की लत

Loading...

%image_alt%

एक रिसर्च दृारा पता चला है कि भारतीय धूम्रपान करने में सबसे आगे हैं और वे एक दिन में लगभग 8.2 सिगरेट पी जाते हैं। आज की तनाव भरी जिंदगी में सिगरेट स्‍मोकिंग एक आम आदत बनती जा रही है। लोगों को इसके बुरे परिणामों के बारे में सब कुछ पता है लेकिन वे इसकी आदत को छुड़ाने में नाकामयाब होते नज़र आ रहे हैं। कई वे लोग जो स्‍मोकिंग छोड़ने का प्रण तो लेते हैं मगर एक या दो ही दिनों में उसे तोड़ भी देते हैं। अगर आपने हमेशा के लिये समोकिंग छोड़ने का फैसला कर लिया है तो हम आपकी मदद करने से पीछे नहीं रहेंगे।

कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्‍खे जिसकी मदद से आप आराम से स्‍मोकिंग छोड़ सकते हैं :

1. पानी
यह भी शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में बहुत ही प्रभावकारी है। भोजन करने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पियें जिससे मैटाबॉलिक रेट नियंत्रित रहें। इसके अलावा दिनभर थोड़ा थोड़ा पानी जरुर पियें।

2. शहद
शहद में विटामिन्‍स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि उसी से अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा।

3. लाल मिर्च
लाल मिर्च श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है। यह स्‍मोकिंग की चाहत को भी खतम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही 1 गिलास पानी में चुटकी भर भी प्रयोग कर सकते हैं। आपको इससे तुरंत राहत मिल जाएगी और यह लंबे समय तक काम करेगा।

4. ओट्स
ओट्स शरीर से घातक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्‍मोकिंग की चाहत को कम करने में मदद करता है। स्‍मोकिंग छोड़ने के बाद जो लक्षण होते हैं वह उससे भी उबरने में मदद करता है।

5. मूली
घिसी मूली खाने से उन लोगों को लाभ मिल सकता है, जो चेन स्‍मोकर्स या फिर बुरी लत से पीडित हैं। इसका अच्‍छा परिणाम पाने के लिये इसे शहद के साथ खाएं।

6. अंगूर के बीज का अर्क
यह क्षारीय प्रकृतिक का होता है, जो कि रक्‍त में एसिडिटी को कम करता है और फेफड़ों तथा शरीर को स्‍मोकिंग से जो नुकसान हुआ है, उससे बचाता है।

Source: sehatnama

Loading...

कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सप्प और फेसबुक पर शेयर कीजिये धन्यवाद !……

Loading...

Next post:

Previous post: