भोजन के प्रति रुचि पैदा करने के कुछ नुस्खे

Loading...

 %image_alt%

काफी लोगों के लिए ज़्यादा भोजन करना एक प्रकार की समस्या बन गया है। पर इसी तरह एक अन्य समूह के लोग भोजन के प्रति अरूचि या कम खाने की समस्या के शिकार हैं। अगर किसी व्यक्ति को भूख ना लगी हो तो उसके लिए भोजन करना काफी मुश्किल है। अतः भोजन के प्रति अरूचि के शिकार व्यक्तियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अपने खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण वे हमेशा किसी न किसी रोग का शिकार रहते हैं। आप किसी व्यक्ति में भूख जगाने का तरीका इंटरनेट से खोज सकते हैं। पर अगर आप सर्वश्रेष्ठ उपाय चाहते हैं तो आपको काफी गहन शोध करना होगा।

कुछ लोग काफी शंका में रहते हैं और भूख बढ़ाने के प्रभावी और सुरक्षित तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं। नीचे भूख बढ़ाने के कुछ नुस्खे दिए गए हैं।

आहार को छोटे भागों में बांटें

अपने भोजन को २ से ३ बड़े आहारों की जगह कई छोटे भागों में विभक्त करना चाहिए। भरपेट खाना एक बार में खा लेने से सेहत अच्छी नहीं होती बल्कि इससे नुकसान ही ज़्यादा होता है। अगर आपको भूख नहीं लगी है तो आपके लिए बड़े आहार ग्रहण करना असंभव होगा। अगर आप छोटी छोटी मात्रा में आहार ग्रहण करेंगे तो इससे आपकी पाचन प्रणाली पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और धीरे धीरे आपको नियमित रूप से खाने की आदत लग जाएगी।

खानपान पर नियंत्रण कम करें

अगर आप वज़न घटाने के लिए खुद के खानपान में रोकटोक कर रहे हैं तो यह वो समय है जब आप सारी बाधाएं हटाएं और अलग अलग प्रकार के भोजन ग्रहण करना प्रारम्भ करें। आप अपनी डाइट सूची में कोई बाधा दिए बिना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन तथा अन्य पोषक तत्वों को ग्रहण कर सकते हैं।

खाने के बीच में द्रव्य ग्रहण न करें

कुछ लोगों को खाना खाते खाते बीच में पानी पीने की आदत होती है। ऐसे तो वे सारा दिन पानी नहीं पीते, परन्तु भोजन करते हुए उन्हें पानी की बहुत ज़रुरत पड़ती है। यह असल में सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है। आप दोपहर या रात के खाने को ग्रहण करने के बीच में पानी या अन्य कोई द्रव्य लेने से परहेज़ करें। डाइटीशियन के मुताबिक़ जिन लोगों को इस तरह पानी पीने की आदत होती है, उनके शरीर में कैलोरी ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है।

शरीर में जिंक की मात्रा

अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो यह काफी खतरनाक हो सकता है। क्योंकि आपके भोजन में खनिजों की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए ,अतः आपको अपने भोजन में ज़िंक की मात्रा की जांच करनी होगी। यह भी भूख ना लगने का कारण बन सकता है। आपको प्रचुर मात्रा में जिंक युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है तथा भूख भी बढ़ाता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: