अक्सर लोग वजन कम करने की प्रक्रिया में अपने शरीर के हर अंग के भारीपन को खत्म कर लेते है, लेकिन जाघों का वजन कम करने में उनके पसीने छूट जाते है। जांघों का वजन कम करना कोई सीधे हाथ का खेल नहीं है। आपने अनुभव किया होगा कि जब आपका वजन बढ़ता है तब सबसे पहले जाघों पर असर होता है। जब आपकी जांघें आपस में मिलने लगती है तब आपको वजन बढ़ना महसूस होता है। जांघों को कम करने को लेकर अधिकतर महिलाएं परेशान है। अगर आप भी कुछ इसी उलझन में फंसी हुई है तो अब आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

get rid of fat thighs

जांघों का वजन कम करना मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं है। आज हम आपको कुछ योगा आसन बतानें जा रहे है जिसे रोजाना कर के आप भारी जांघों से सचमुच निजात पा सकती है। योगा के अलावा आपको अपनी दिनचर्या में भी कुछ बदलाव करने होंगे। तो चलिए जानते है उन योगा टिप्स के बारे में जो आपको जल्द टोन्ड लैग्स दे सकतें है।

• टोन्ड जांघों के लिए आप उत्कटासन को रोजाना सुबह करें। इस आसन के लिए आप सबसे पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद पंजों के सहारे नीचे जमीन पर बैठ जाएं। इस आसन में हाठों की पोजीशन भी मायन रखती है इसलिए अपने हाथों को सीधे आगे फैला लें। इसके साथ ही गर्दन भी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। अब आपको लगेगा कि आप कुर्सी की पोजीशन में आ गए है। इसको कम से कम 10 बार 1-1 मीनट तक करने की कोशिश करें। इस आसन में आपके शरीर का सारा भार जांघों में आ जाएगा जिसके चलते जांघें कम हो जाएंगी।

get rid of fat thighs1

• जांघों का वजन कम करने के लिए एक आसन नहीं बल्कि कई आसन होते है। उत्कटआसन के अलावा आप जंपिंग जैक्स भी कर सकते है ये आसन भी आपकी जांघों को जल्द टोन्ड करने में मदद करेगा। जंपिंग जैक्स आप सुबह-शाम कभी भी कर सकती है। इसे कम से कम 25 बीर करने की कोशिश करें। लेकिन इसको करते समय एक बात का ये ख्याल जरुर रखें की इसे लगातार करना होता है। बीच-बीच में रुक कर करने से कोई फायदा नहीं होगा।

get rid of fat thighs2

• तीसरा आसन है साइड लंज जिसको करने से आपके पैर की मांसपेशियां मजबूत होती है। इसको हर पैर से करीबन 10 से 12 बार करें।

get rid of fat thighs3

• वॉकिंग लंज- वॉकिंग लंज भी लगभग साइड लंज की तरह होता है, लेकिन इसको करने से आपकी जांघें काफी मजबूत हो जाती है और उन्हें शेप मिलती है। इसे भी साइड लंज की तरह हर पैर से 10 बार करें।

get rid of fat thighs4

• सूमो सकेवट्स- इसे करने से आपको पैरों पर जल्द असर पड़ता है और शरीर का सारा भार आपकी जांघों पर आ जाता है। इसको करने के दौरान आप हाथों में कोई भारी वजन भी ले सकती है या फिर हाथों को जोड़ कर कम से कम 15 बार करें।

get rid of fat thighs5

• इन सब आसन के अलावा आपको अपनी दिनचर्या में भी कुछ बदलाव करना होगा। हमेशा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और खान-पान में पोषण की कमी ना होने दें।

get rid of fat thighs6Source: khoobsurati
Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!