इन 7 टिप्स को अपनाएं और कहें मुंह के छालों को बाय

Loading...

इन 7 टिप्स को अपनाएं और कहें मुंह के छालों को बाय - India TV

गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है कि जब आपको अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पडता है। इस मौसम में सबसे बडी समस्या होती है तो वो है पेट संबंधी समस्या। जिसके कारण आपको कई बीमारियों से होकर गुजरना पडता है।

वैसे तो मुंह में छाले होना आम बात है, लेकिन इसके होने पर सभी का बुरा हाल हो जाता है। इसके कारण वह न तो ठीक ढंग से खा पाते है और न ही कुछ पी पाते है। कभी-कभी खराब लाइफस्टाइल या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाला पड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो डॉक्टर इलाज के रूप में मल्टीविटामिन देते हैं जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं मगर दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

  • मुंह के छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे।
  • नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। जैसे कि दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।
  • इस मौसम में गरम चीजों को खाना खाने से बचें। साथ ही तीखा और मसालेदार खाने से दूरी बनाएं। खाने में नमक का इस्तेमाल भी कम ही करें।
  • चाय-कॉफी जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। यह चीजें कब्जियत पैदा करेंगी, जिससे पेट साफ न होने के कारण छालों की समस्या ठीक होने के बजाए बढ़ जाएगी
    • हल्दी का एंटीसेप्टिक और एंटीइन्फ्लैमटोरी के गुण पाएं जाते है जो कि छालों को सिर्फ ठीक ही नहीं करते है बल्कि फिर से होने से भी रोकते हैं। इसके लिए हल्दी का पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बना लें और छालों पर लगाएं, इससे दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगा
    • तुलसी के अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण हैं। दिन में दो से तीन बार चार-पांच तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से सिर्फ दर्द से ही राहत नहीं मिलता है बल्कि धीरे-धीरे छाले ठीक भी होने लगते हैं।
    • मुंह के छाले के जगह पर आइस क्यूब लगाने से वह ठीक तो नहीं होता है मगर दर्द से राहत मिलता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आप कर सकते है।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: