किचन में काम करना महिलाओं के लिए एक जिम्मेदारी ही नहीं बल्कि एक कला भी हैं। अधिकतर महिलाएं चैम्पियन होती हैं कुकिंग में फिर भी परफेक्ट कुकिंग के नुस्खे उन्हें भी नहीं पता होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बताएंगे जिससे आपकी कुकिंग होगी सिंपल और आप परफैक्ट खाना बना पाएंगी। जानिएं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हे अपनाकर आप काफी परेशानियों से बच सकती हैं

आपकी कुकिंग को परफेक्ट करने के टिप्सImage Source: http://camaje.com/

अक्सर ऐसा होता है कि नींबू घर में रखें-रखें सख्त हो जाते हैं और उन में से रस निकालना बेहद मुश्किल हो जाता हैं इस स्थिति में आप नींबू को फेक देते हैं। हम आप को एक ऐसा टिप बताएंगे जिससे आप नींबू को पहले जैसा कर सकती हैं। अगर आप कुछ समय के लिए नींबू को गरम पानी में रखेंगी तो आप उसमें से रस आसानी से निकाल सकती हैं।

अक्सर ऐसा होता है कImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

उबलने के बाद आलू छिलने में काफी समय बर्बाद होता हैं, अगर आप आसानी से आलू को छिलना चाहते हैं तो उसे उबालने से पहले चाकू की मदद से आलू पर कट मार दे, ऐसा करने से कट के अनुसार आलू झट से छिल जाएगा। कभी-कभी हम देखते हैं कि आलू उबलते समय फट जाता हैं, अगर आप उबलते टाइम थोड़ा सा नमक डाल दें तो आलू फूटेंगे नहीं और आसानी से छिल जाएंगे।

उबलने के बाद आलू छिलनेImage Source: http://www.wikihow.com/

करेले की कड़वाहट से कौन परेशान नहीं हैं, अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे बनाने से पहले नमक के पानी में भिगों कर रख दें। इससे करेले की कड़वाट चली जाएगी ।

P1150782Image Source: http://i2.wp.com/

मिर्चे और धनिया हर किसी के घर में जरूर होता है क्योंकि हमें खाना बनाते वक्त इसकी बेहद जरूरत होती हैं। लेकिन लोग इसे ज्यादा मात्रा में नहीं रखते क्योंकि ये जल्द ही खराब होने लग जाते हैं। अगर मिर्च और धनिया को ताजा रखना चाहती है तो इसके डंठल तोड़कर एयर टाइट डिब्बे में रखे दें।

मिर्चे और धनिया हरImage Source: http://il8.picdn.net/

अगर आप ग्रेवी की सब्जी को टेस्टी बनाना चाहती हैं तो आप प्याज, लहसुन, अदरक, पोस्ता और दो-चार भुने हुए बदाम पीस लें और मसाले के साथ भून लें। इससे सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाएगा ।

अगर आप ग्रेवी की सब्जीImage Source: http://www.foodfellas4you.com/