डेनिम हो गई हो पुरानी तो फेकें मत…ऐसे करें री-यूज

Loading...

Navodayatimes यूं तो डेनिम जल्दी पुरानी नहीं होती, परंतु यदि आप उससे बोर हो गई हैं, तो उसे फैंकने की अपेक्षा उसे री-साइकिल किया जा सकता है।

इन्हें डेस्क ऑर्गेनाइजर बनाने में क्रॉप टॉप्स और पॉकेट बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा भी आप अपनी पुरानी डेनिम से बहुत-सी चीजें बना सकती हैं।

Navodayatimes

लैपटॉप बैग बनाएं

लैपटॉप या आई पैड का साइज नाप लें या उस प्रोडक्टस को जींस पर रख कर चॉक से ड्रा कर लें, अब आऊटर सीम का मार्जन रख कर उसे काट कर सिल लें।

हैडफोन कवर  

बचे हुए डेनिम के टुकड़ों से हैड फोन कवर बनाए जा सकते हैं।

आर्गेनाइजर बनाएं

अलग-अलग पुरानी जींस में से पॉकेट्स काट लें तथा उन्हें अपनी पसंद के किसी अन्य बड़े कपड़े पर रखें। ध्यान रखें कि बेसिक कपड़ा ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब उस कपड़े पर पॉकेट्स को सिल दें।
बचे हुए फैब्रिक के लंबे टुकड़े काट लें और बेस वाले कपड़े के दोनों तरफ  लूप बना कर सिलाई लगा दें।
अपने ऑर्गेनाइजर को दीवार, दरवाजे या अलमारी में लटका लें और जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल करें।

Navodayatimes

बो टाई

डिस्ट्रैस्ड डेनिम एक्सैसरी किसी भी लुक को उभार सकती है। इस्तेमाल किए हुए डेनिम की आप बो टाई भी बना सकती हैं।

फुटवियर

अपने डेनिम को आप मजेदार फुटवियर में भी बदल सकती हंै, जैसे इनसे आप आराम से स्नीकर्स और प्लिमसोल बना सकती हैं। यह फैब्रिक बेहद ड्यूरेबल होता है।

डेकोरेशन

अपने डेनिम को आप अपहोल्स्ट्री में भी बदल सकती हैं। अपनी आर्म चेयर को डेनिम पैच वर्क से न्यू लुक दें, या आप रिसाइकल्ड डेनिम के कुशन कवर और लैंप शेड भी बना सकती हैं।

Navodayatimes

न्यू लुक ऐड करें

अपने पुराने डेनिम को नया बनाएं, पॉकेट्स में टैसल्स ऐड करें। डेनिम के हैम को काफ  एरिया तक एप्पल कट करें और यहां भी टैसल्स ऐड करें।

डेनिम पर सीक्विन्स और पिं्रटेड फैब्रिक का पैच वर्क करें। सीक्विन्स और स्टोंस को एक पैटर्न में भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा इन्हें पूरे डेनिम पर बिखरी हुई लुक भी दे सकती हैं, जिससे आपको एक पार्टी लुक मिलेगी।

शॉपिंग बैग बनाएं

डेनिम के बॉटम हाफ  को सिल दें। आपको एक बैग तैयार मिलेगा। बैग के दोनों तरफ  बैल्ट लगा दें। इससे सिं्लग या बैल्ट हैंडल मिलेंगे। ऊपर के हिस्से पर एक लंबा जिपर भी लगाया जा सकता है।

Source: navodayatimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: