क्या आप अपने त्वचा का अच्छे से ख्याल रखतें है। बहुत साडी मुशकत करने के बाद भी आपके त्वचा वैसी नहीं दिख पति जैसा आप चाहतें हैं। हर बार सब ठीक होने के बाद भी ब्लैक हेड्स एक ऐसी समस्या है जिससे आप मुक्त नहीं हो पते हैं। आपकी ख़ुसूरती को बिगड़ने में ब्लैक हेड्स का बड़ा हाथ होता है। ब्लैक हेड्स चांद पर लगे दाग की तरह है। इस ब्लैक हेड्स की तकलीफ से मुक्ति पाने के लिए आपको खास ख्याल रखने की जरुरत है। चलिए आपको बतातें है क्या है आपको त्वचा को ब्लैक हेड्स से मुक्त करने का आसान तरीका।

  • पके हुए पपीते के नरम गुदे को मसल कर अपने त्वचा के ब्लैक हेड्स पर लगाएं। इसे आप कुमसे कम 15 मिनट तक अपनी त्वचा पर रखें फिर धो लें। इस से आपको ब्लैक हेड्स से मुक्ति मिलेगी।
  • लाल टमाटर के एक हिस्से को काट लें, फिर इसे बड़े आराम से अपने ब्लैक हेड्स वाली जगह पर कुछ देर रगड़े इस से आपकी त्वचा निखरेगी साथी ही आपके ब्लैक हेड्स भी निकल जाएंगे।
  • ब्लैक हेड्स धूल-मिट्टी से होता है। इस से बचने के लिए आप अपने त्वचा को दिन भर में 3 सेव 4 बार धोएं। और साथ में हफ्ते में 1 से 2 बार स्क्रब का उपयोग करें। इस से आपका त्वचा सुंदर और कोमल रहेगी।
  • आपकी त्वचा को कोमल और सुंदर रखने के लिए पानी की जरुरत होती है। इसके लिए आप खीरे का पेस्ट बनाकर उसमे नींबू का रस मिलाएं अपने त्वचा के ब्लैक हेड्स पर लगाएं। इसे कुछ वक़्त रखने के बाद पानी से धो दें।
  • अपनी त्वचा पर ब्लैक हेड्स नहीं हो इसलिए आप हफ्ते में 4 दिन नीबू के रस में शहद मिलाकर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट रखने के बाद धो दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा चमकेगी और साथ में ब्लैक हेड्स होने से रहेगी बची हुई।
  • ब्लैक हेड्स से मुक्ति पाने के लिए आप एक नींबू के दो बराबर टुकड़े करें और एक टुकड़े को अच्छे से अपनी ब्लैक हेड्स वाले स्थान पर लगाएं। इस से बड़ी ही आसानी से आपका चेहरा ब्लैक हेड्स से मुक्त हो जाएगा।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!