कपड़ों से हो जाती है एलर्जी, तो अपनाएं ये उपाय

Loading...

कपड़ों से हो जाती है एलर्जी, तो अपनाएं ये उपाय - India TV

कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि कभी-कभी उन्हें कपड़ो से एलर्जी हो जाती है। कई लोग तो एन कपड़े लेकर आते है और उन्हें बिना धिले ही पहन लेते है। जिसकेसकारण उनके शरीर में खुजली या फिर कोई समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स भी इस बात को मानते है कि नए कपड़े पहनने से भी एलर्जी हो जाती है। जिसके लिए आप कई तरह की दवा आदि लगाते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाता है।

अगर आपके साथ भी यही समस्या होती है तो इन उपायों को अपना कर आप एलर्जी से बच सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

लिखें हुए निर्देशों पर ध्यान दें
कई लोग सोचते है कि कपड़े में लिखे हुए निर्देश बेकार के है। इनका कोई इस्तेमाल नहीं होता है। तो हम आपको बता दें कि आपकेी ये आदत गलत है। कपड़ो में हमेशा लिखा होता है जैसे कि डू नॉट आयरन, डर्ट रिपेलंट या वॉश सेपरेटली आदि। जिन कपड़ों पर ऐसे निर्देश लिखे होते हैं उन कपड़ों में केमिकल इस्तेमाल किया गया होता है। ऐसे में शायद इस तरह के कपड़े पहनने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

हमेशा कॉटन के कपड़े पहने
कई बार होता है कि हमें समझ नहीं आता है कि किस फेब्रिक के कपड़ा से हमें एलर्जी की समस्या हो रही है। इस बात में थोड़ा ध्यान दें। आपको ये बात पता चल जाएगा कि किस कपड़ें से आपको एलर्जी होती है। इसके बाद उन कपड़ो का इस्तेमाल न करें। कई बार कपड़ों की एलर्जी से त्वचा पर रेशेस और घाव हो जाते हैं। इसलिए हमेसा कॉटन या लिनेन के कपड़ों का इस्तेमाल करें। ये नेचुरल तरीके से बनाएं जाते है।

ढीले-ढाले कपड़े पहने
कबी भी टाइट औऱ फीटिंग क कपड़ों को न पहने। इससे आपको कम्फर्ट बी नहीं मिलेगा। सात ही आपक पसीना सूख नहीं पाता। साथ ही पसीने में कपड़े का त्वचा से सटने के कारण रैशेज हो जाने का खतरा होता है। ऐसे में इस इस समय आपकी त्वचा से कपड़ा जितना वह उतना ही अधिक एलर्जी का कारण बनेगा।

कोशिश करें कि हल्के रंग के कपड़े पहने
ज्यादा से ज्यादा हल्के रंग के कपड़े पहननें की कोशिश करें। क्योंकि कभी-कभी गहरे रंग के कपड़े  पहनने से भी एलर्जी हो जाती है, क्योंकि इसमें अधिक रासायनिक तत्वों का प्रयोग किया जाता है जो त्वचा में एलर्जी का कारण बनती हैं। इसलिए कपड़े पहनते वक्त उसके रंग का काफी ध्यान रखें।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: