गर्मियों में मौसम में ये उपाय अपना कर रखें दिल को फिट

Loading...

गर्मियों में मौसम में ये उपाय अपना कर रखें दिल को फिट - India TV

गर्मियों का मौसम शुरू हो चिलचिलाती धूप और तेजी से बढता तापमान आपके लिए कई समस्या लेकर आई है। जिससे आपको कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती है।

इस मौसम में  बेचैनी और थकान होना आम समस्या हो जाती है। लेकिन सबसे ज्यादा दिल से कमजोर लोगों के लिए समस्या होती है, क्योंकि उस मौसम में उन्हे स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और दिल का दौरा जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। जो कि उनके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इस मौसम में अपने आपको को कैसे सुक्षित रखें। इसके लिए ये उपाय अपनाएं।

मानव दिल मुट्ठीभर मांस पेशियों का एक ढांचा है जो रक्त धमनियों के जरिए शरीर के बाकी अंगों और तंतुओं को रक्त पहुंचाता है। बाहर के तापमान में वृद्धि होने से शरीर को ठंडा रखने के लिए आम दिनों से ज्यादा पानी खर्च हो जाता है। दिल को ज्यादा तेजी से काम करना पड़ता है, ताकि त्वचा की सतह तक रक्त पहुंचा पसीने के जरिए शरीर को ठंडा रखने में मदद की जाए।

एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ. प्रवीर अग्रवाल कहते हैं कि दिल के रोगियों में हीट स्ट्रोक (लू) का खतरा काफी ज्यादा होता है, क्योंकि प्लॉक से तंग हो चुकी धमनियों से त्वचा तक खून का बहाव सीमित हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पसीना, जुकाम, त्वचा में तनाव, चक्कर आना, बेहोशी, मांसपेशियों में तनाव, एड़ियों में सूजन, सांस में दिक्कत, जी मिचलाना, उल्टी हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं।

डॉ. प्रवीर अग्रवाल ने बताया कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए दिल के रोगियों को गर्मी के दिनों में दोपहर में घर के अंदर ही रहना चाहिए, खुले और हवादार कपड़े पहनने चाहिए, खूब पानी पीते रहना चाहिए और व्यायाम नहीं करना चाहिए। हीट स्ट्रोक होने पर दिल के रोगी को तुरंत नजदीकी हस्पातल ले जाना चाहिए

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: