कान दर्द के लिए घरेलू उपचार

Loading...

अगर आपको कान में दर्द, सिर दर्द, उल्टी, सुनने में समस्या, उच्च बुखार और दस्त हो रही है तो आप कान के संक्रमण से पीड़ित है। कान में संक्रमण की समस्या को कुछ सरल घरेलू उपचार से हटा सकते हैं आप निम्न का प्रयोग कर सकते हैं:

कान में संक्रमण, कान में दर्द, कान दर्द के लिए घरेलू उपचार

चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ का तेल जीवाणुरोधी गुणों से युक्त है और इसका नियमित प्रयोग अच्छे परिणाम देगा। , चाय के पेड़ के तेल की तीन बूँदें, दो चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच कोलाइडयन चांदी, एक चम्मच सेब आसव का सिरका लेकर उन सबका मिश्रण बनायें और हल्का गर्म करें। दर्द और संक्रमण से जल्द आराम पाने के लिये अब इसे अपने कानों में डालें। कान की समस्याओं के लिये दो दिनों तक दो से तीन बार अपने कान में डालें।

लहसुन

लहसुन के रोगाणुरोधी और दर्द निवारक गुणों की सहायता से यह आपके कानों की समस्या को हटाने में सहायता करता है। लहसुन के कुछ लौंगों को लें और पानी के साथ इसे उबालें, इसमें कुछ नमक भी मिलायें, इसे मिलाकर लेप को प्राप्त करें। एक कपड़े पर इस लेप को लें और प्रभावित क्षेत्र के पास समस्या का अंत करने के लिये रखें।

आम की पत्ती का रस

अगर आप कान के दर्द या कान के संक्रमण से तत्काल राहत चाह रहे हैं तो आप आम की पत्ती के उपाय को अपनायें। दो या तीन आम के पत्तों को ले और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर, इससे रस निकाल ले और कान की समस्याओं से बचने के लिये संक्रमित कान में कुछ बूँदें डालें। यह समस्या के समाधान करने की स्थितियों को बेहतर करेगा। अच्छे परिणाम के लिए एक दिन में अधिक से अधिक 2 बार इसका प्रयोग करें ।

नमक

आइये एक बहुत ही आसान सलाह कान संक्रमण समस्याओं के लिये देखें, एक कप नमक लें और इसे पांच मिनट तक गर्म करें, इसे एक मोटे कपड़े पर डालें और खुले हिस्से को रबड़ बैंड से कसकर बांध दें। इसे बैठ जानें दें और कान के पास के क्षेत्र पर रखें। यह आपको तत्काल आराम पहुंचायेगा और दिन प्रतिदिन अधिक लाभ के लिये दोहरा सकते हैं। नमक के बजाय चावल भी यही परिणाम देगा, इसलिये इसका भी प्रयोग किया जा सकता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: