जानिए कैसे कम कर सकते है body fat

Loading...

अगर हमारे शरीर में कोई बदलाव का मौका दे तो हम सबसे पहले अपने पेट को पतला रखने की इच्छा रखेंगे। हो भी क्यों नहीं। अमेरिका में रिसर्च कंपनी मिंटेल के सर्वे में बताया गया कि 45 से 64 साल आयु वर्ग की 72 फीसदी महिलाओं ने अपने पेट पर एक्स्ट्रा फैट को बड़ी समस्या बताया। अच्छी बात यह है कि अगर कमर का आकार दो इंच कम कर लें तो यह डेंजर जोन से हटने के लिए काफी है।

जानिए कैसे कम कर सकते है body fat

एस्ट्रोजन हॉर्मोन के घटने से 38 की उम्र के बाद महिलाओं में पेट पर फैट जल्दी जमा होने लगता है। अगर नियमित एक्सरसाइज नहीं की जाए तो मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है। स्ट्रेस भी एक वजह है। स्ट्रेस से कार्टिसोल हॉर्मोन रिलीज होता है। इससे शरीर विसरल फैट ज्यादा जमा करने लग जाता है।

प्रोटीन को प्राथमिकता दें :

प्रोटीन मसल्स को खत्म होने से बचाता है और मेटाबोलिज्म ठीक रखता है। अपने शरीर के वजन का प्रति किलो 0.75 से 1 ग्राम प्रोटीन रोज लेना चाहिए। यानी अगर वजन 60 किलो है तो 45 से 60 ग्राम प्रोटीन रोज लेना चाहिए। इंटरवल के साथ ज्यादा एक्सरसाइज करें।

ऐसे पता करें, बेली फैट ज्यादा है:

पेट पर फैट ज्यादा है तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। अपनी कमर को नापें। अगर यह 33 इंच (पुरुषों के लिए 35 इंच से कम) से कम है तो आप सुरक्षित जोन में हैं।

पेट स्लिम तो मूड भी अच्छा:

पेट पर फैट न हो तो आत्मविश्वास भी बढ़ता है। पिट्सबर्ग में आर्थोपेडिक सर्जन वोंडा राइट कहती हैं कि वजन घटाने के बाद उनके मरीज खुश थे। इसका कारण है-एक्सरसाइज से फील गुड हार्मोन बढ़ता है जो 12 घंटे तक रहता है।
हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग :

(एचआईआईटी) पेट के फैट को कम करने का सबसे बढ़िया तरीका है। जिन महिलाओं ने हफ्ते में तीन बार एचआईआईटी 20 मिनट किया, उनका फैट उन महिलाओं की तुलना में अधिक घटा, जिन्होंने हफ्ते में चार दिन धीमे स्तर पर 40 मिनट एक्सरसाइज की। इसे हफ्ते में 3 से 6 दिन 25 मिनट तक करें।

वजन के साथ कमर घटाएं मसल्स:

नुकसान को बचाने के लिए अपने बड़े मसल्स ग्रुप को हफ्ते में दो या तीन बार टोन करें। हर एक्सरसाइज के एक से तीन सेट्स को 8 से 12 बार करें। इसमें 3 या 4 किलो से लेकर 7 किलो तक के डंबल्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अल्कोहॉल से भी बचना चाहिए।

एक्सरसाइज के ये तरीके भी अपनाएं एक्सरसाइज के इन तरीकों को अपनाने से भी मसल्स का नुकसान और पेट पर फैट जमा होने से रोका जा सकता है।
पेट के FAT को कम करने के लिए अपनाएं ये TIPS

एक्सरसाइज के ये तरीके भी अपनाएं…

एक्सरसाइज के इन तरीकों को अपनाने से भी मसल्स का नुकसान और पेट पर फैट जमा होने से रोका जा सकता है।

माउंटेन क्लाइंबर …

पुश-अप पोजिशन लें कलाइयों को कंधे के ठीक नीचे जमीन पर टिकाएं। दाएं घुटने को छाती की ओर लेकर आएं। यही स्थिति बाएं घुटने के साथ करें। दोनों स्थितियां 10 बार करें।  फोरआर्म साइड प्लेंक बायीं ओर लेट जाएं।

कोहनी जमीन पर टिकाते हुए कंधे की सीध में हो। दायां हाथ कमर पर हो। खुद को ऊपर की ओर उठाएं। पैर सीधे रहें। यही स्थिति दायीं ओर लेटकर दोहराएं।
प्लेंक रीच:

औंधे लेट जाएं। पहले दायां हाथ कोहनी तक जमीन पर रखते हुए खुद को उठाएं। यही स्थिति बायें हाथ के साथ करें। इसके बाद दायें पैर को उठाएं। इसके बाद यही बायें पैर के साथ करें। ऐसा 3 बार करें।

Source: ann24x7

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: