पीरियड्स में इन बातों का रखें ख्याल

Loading...
पीरियड्स में इन बातों का रखें ख्याल

पीरियड्स के दिनों की तकलीफ के बारे में तो हम अक्सर बातें करते हैं लेकिन उन दिनो में किस तरह से रहना चाहिए और क्या करना चाहिए, इस पर कम ही बातें होती हैं. पीरियड्स अभी भी एक ऐसा विषय है जिस पर लोग खुलकर बात करने से परहेज करते हैं. इसी वजह से बहुत सी बातें हमें पता ही नहीं चल पातीं.

ये समस्या खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में होती है. जहां पीरियड्स को लेकर अब भी लोग बात करने से कतराते हैं. बात नहीं की जाती इसलिए जानकारी का अभाव भी होता है. जानकारी के अभाव में कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई और खानपान का खास ख्याल रखना होता है. सफाई में हुई एक छोटी सी चूक भी बड़ी बीमारी की वजह बन सकती है. ऐसे में इस दौरान साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई से जुड़ी ये वो 5 बातें है जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होता है:

1. सही सैनेटरी पैड का चुनाव करना बहुत जरूरी है. सैनेटरी पैड ऐसा होना चाहिए, जो फ्लो को जल्दी और आसानी से सोख ले.

2. अगर आप दिनभर में सिर्फ एक ही सैनेटरी पैड यूज करती हैं तो अपनी इस आदत को फौरन बदल दें. विशेषज्ञों की मानें तो हर 6 घंटे पर सैनेटरी पैड चेंज कर लेना चाहिए. वरना इससे इंफेक्शन हो सकता है.

3. पीरियड्स के दौरान खुद की सफाई का पूरा ध्यान रखें. पैड चेंज करने के दौरान प्राइवेट पार्ट्स की सफाई जरूर करें.रोजाना नहाएं.

4. इस दौरान केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से परहेज करें.

5. यूज्ड सैनेटरी पैड को सही तरीके से डिस्पोज करना जरूरी है. डिस्पोज करने से पहले उसे एक पेपर में लपेट दें.

Source: grihshobha

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: