त्रिफला के तीन शानदार गुण

Loading...

त्रिफला के तीन शानदार गुण

त्रिफला का उपयोग करने से कई तरह के रोग छूमंतर हो जाते है. यदि आप इसे अपने रोजाना के आहार के साथ शामिल कर ले तो बीमारियां आप से कोसो दूर रहेगी. आइए जाने इस से और कौन कौन से फायदे होते है.

मुंह की दुर्गंध:

कुछ लोगो के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है, जिससे कई बार उन्हें लोगो के बिच शर्मिंदा होना पढ़ता है. मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए त्रिफला को रात भर पानी में भिगोकर रखें. फिर सुबह मंजन करने के बाद इस पानी मुंह में भरकर रखें. कुछ देर बाद निकाल दें. इससे आपके दांत और मसूड़े वृद्धावस्था तक मजबूत रहते हैं. मुंह के छाले दूर करने में भी यह मददगार है.

वजन कम करे:

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है उनके लिए भी त्रिफला बहुत फायदेमंद है. त्रिफला के गुनगुने काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा घटता है. त्रिफला के काढ़े से यदि घाव धोया जाये तो एलोपैथिक – एंटिसेप्टिक की आवश्यकता भी नहीं रहती है और घाव जल्दी भर जाता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये:

कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है जिसके कारण वह बार-बार बीमार पड़ते है. लेकिन त्रिफला का सेवन किया जाये तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. दरहसल त्रिफला शरीर में एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो शरीर में एंटीजन के खिलाफ लड़ने में सहायक है और बॉडी को बैक्टेरिया मुक्त रखते है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: