जानें, क्या है ब्रश करने का सही तरीका

Loading...

Navodayatimesनई दिल्ली, टीम डिजिटल।  मेरी उम्र 34 साल है। पिछले कुछ दिनों से मसूड़े से खून आने की शिकायत है। एक डेंटिस्ट से सलाह ली थी, दवा लेने के बाद भी समस्या बनी हुई है। कृपया इलाज बताएं।

– शालिनी, इंदिरापुरम

आपको दवा के साथ-साथ दांतों की सफाई की भी जरूरत पड़ सकती है। टार्रर (दांतों की गंदगी) की वजह से यह समस्या आती है। सफाई के जरिये इसे निकाल दिया जाता है। आप अपने ब्रश की क्वालिटी और ब्रश करने के तरीके पर भी जरूर गौर करें।

मरीजों में कई बार देखने में आया है कि दांतों में कोई समस्या नहीं है, पर सही तरीके से ब्रश न करने की वजह से खून आने लगता है। जोर लगाकर ब्रश करने से दांतों की परत निकल आती है। नरम ब्रश इस्तेमाल करें और अपने डेंटिस्ट से ब्रश करने के सही तरीके को जान लें।

मेरी उम्र 30 साल है। पहले तंबाकू खाने की आदत थी, जो कि करीब साल भर पहले  छोड़ चुका हूं। लेकिन सांस में बदबू की समस्या लगातार बनी रहती है। ब्रश करने पर भी कुछ देर तक ही फ्रेशनेस महसूस करता हूं।

– यतींद्र दास, दिलशाद गार्डन
मेरी उम्र 36 साल है। पिछले कई साल से गुटखा खाने की आदत थी। अब पिछले कई महीने से दांतों के पास सूजन है। ब्रश करने के बाद कभी-कभी खून भी आता है। कृपया इलाज बताएं।

– अवधेश राय, द्वारका

तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन ऐसी खतरनाक लत है, जिसकी वजह से कैंसर समेत कई और बीमारियों का गंभीर खतरा बना रहता है। आपने गुटखा/तंबाकू की लत छोड़ दी है, तो यह अच्छी बात है।

कई सालों से गुटखा/तंबाकू की लत हो तो मुंह में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं, जिनकी वजह से सांस में बदबू या फिर सूजन की समस्या आ जाती है। अपनी समस्या के इलाज के लिए आप अपने डेंटिस्ट से मिलें, मुंह की समुचित जांच-पड़ताल कर वे इलाज शुरू करेंगे।

Source: navodayatimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: