कहीं आप ज्यादा Tea तो नहीं पीते ?

Loading...

Chai-tea-is-harmfulदिन में कई-कई बार Tea पीने वालों के लिए एक बुरी खबर. चाय के शौकीन होना बन सकता है खतरे का निशान. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा की गयी एक खोज के मुताबिक Tea पीना लोगो के दिमाग पर सीधा असर करता है. जिसके कारण लोगों की यादाश्त भी कम हो सकती है और इसके साथ ही दिमाग के नसों की काम करने की क्षमता भी घट सकती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ खान पान की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से सीधा आपके दिमाग पर असर पड़ता है.
  • चाय : चाय में टेनिन अधिक मात्रा में मौजूद होता है. टेनिन की वजह से चाय का ज्यादा सेवन करना दिमाग के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जिसकी वजह से दिमाग के काम करने की ताकत पर काफी असर पद सकता है और डिप्रेशन, नींद न आना और सिरदर्द जैसी अनेक परेशानियां जन्म ले सकती हैं.
  • जंक फूड : जंक फूड में एमएसजी नामक एडेटिव ज्यादा मात्रा में मौजूद रहता है जो आपके दिमाग की नसों को कमजोर बनाता है. वहीं अगर जंक फूड का रोज ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो यह मेमोरी घटने की तकलीफ को बड़ा सकता है.
  • कॉफी : यह तो आप भी जानते होंगे की कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. बता दें कि कैफीन आपके दिमाग के लिए बेहद हानिकारक होती है. ज्यादा कॉफी के सेवन से दिमाग पर इसका गलत असर पड़ता है. जिस से दिमाग से जुड़ी अनेक बीमारियां पैदा हो जाती हैं.
  • कोल्ड ड्रिंक्स : कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर मौजूद होता है. इसे अधिक मात्रा में पीने से इसका सीधा प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता है. इसके ज्यादा सेवन से दिमाग कि नसें भी सुख सकती हैं.
  • प्रोसेस्ड फ़ूड : यदि आप यह बात नहीं जानते हैं तो बता दें कि ज्यादा दिन तक खाने को अच्छा रखने के लिए उसमे प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जो की दिमाग के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. वहीं यदि आप ऐसे चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कम भूख लगने की तकलीफ हो सकती है.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: