आज के समय शायद ही कोई महिला होगी जो बालों के झड़ने की समस्यां से परेशान ना हो। बढ़ते प्रदूषण और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल बाल जरुरत से ज्यादा टूटने लग गए है। सड़कों की धूल बालों में जाकर जड़ो को कमजोर कर रही है जिसके चलते बाल ज्यादा टूटने लगते है। इस समस्यां में सिर्फ अब महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी शामिल है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग बालों पर ध्यान नहीं दे पाते है। बालों में कम से कम हफ्ते में एक बार तो जरुर तेल लगाना चाहिए। इसी के साथ बाजार में मौजूद बालों से जुड़े उत्पाद भी बालों को कमजोर बनाते जा रहे है। जिसके लिए आप डॉक्टर के पास कई बार जाते है और हजारों रूपय खर्च करने के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है।

hair fall issues 1

आज हम आपको किफायती और प्रभावी उपाय बताने जा रहे है जिसके चलते कुछ समय में ही आपके बालों का झड़ना रुक सकता है। यह उपाय और कुछ नहीं बल्कि सब्जियां है, जिसका आप अच्छे स्वास्थ पाने के लिए सेवन करते है। आपको बता दें कि कुछ सब्जियों के रस से भी आपके गिरते बाल रोके जा सकते है।

1- प्याज का रस- झड़ते बालों को रोकने के लिए आप बालों में प्याज का रस और उसमें दो चम्मच शहद मिला कर लगा सकते है। प्याज की महक को दूर करने के लिए आप उसमें गुलाब जल या फिर नींबू का रस भी मिला सकते है। इस रस को करीब 1 घंटे के बाद सादे पानी से धो लें। इस रस को लगाने से गिरते बाल कम हो जाएंगे।

hair fall issues 2

2- आलू का रस- आपको बता दें कि आलू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते है। इसी के साथ ये बालों को जड़ो से भी ताकत देता है। आलू के रस को बनाने के लिए 2 या 3 आलू लें
और उसे पीसकर या फिर कद्दुकस से कस कर जूस निकाल लें। इस रस को और प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें शहद भी ड़ाल सकती है। इसी के साथ आप इसमें एक अंडा और थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर दें। इससे बालों का झड़ना बंद होगा और बाल रेशम जैसे हो जाएंगे। इस मिश्रण को करीबन 30 मिनट लगाकर पानी से धो लें।

hair fall issues 3

3- लहसुन- लहसुन वैसे तो कई बीमारियों से निजात दिलाता है लेकिन आपको बता दें कि इससे आप अपने झड़ते बाल भी रोक सकते है। इस रस को आप लहसुन को कूट कर या ग्राइंड कर के भी निकाल सकते है।

hair fall issues 4

4- धनिएं की पत्तियां- धनिएं की पत्तियां को पीसकर उसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिला कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को करीब एक घंटे तक बालों में लगाकर ठंड़े पानी से धो लें।

hair fall issues 5

5- गाजर का रस- गाजर शरीर में खून बढ़ाने के लिए चर्चित है तो सोचिए अगर इसका रस बालों में लगाया जाएगा तो कितना प्रभावी रहेगा। गाजर में विटामिन ए होता है जो बालों का झड़ना रोकता है, लेकिन इसका रस निकालने के लिए इसे पहले उबाल लें और उसके बाद बचे हुए रस के साथ गाजर को पीस लें। फिर इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक लगा कर रखें और आधें घंटे बाद बालों को धो लें।

hair fall issues 6