फिट रहने की ये 3 बातें सिर्फ पापा ही सिखा सकते हैं…

Loading...

बचपन में सुबह स्कूल के लिए अक्सर पापा ही मुझे जगाते थे और फिर उनके साथ ही मैं स्कूल जाया करती थी. सुबह पांच बजे उठना किसी सजा से कम नहीं होता था. लेकिन पापा के साथ स्कूल जाने का चाव उससे कहीं ज्यादा होता था. उस पर मैं अपनी क्लास में सबसे से पहले पहुंच जाती थी और फिर वहीं बैठकर अपने याद करने वाले लैशन रिवाइज कर लिया करती थी.

टाइम से उठना, टाइम से खाना और टाइम पर सोना कितना हेल्दी रूटीन होता था. अब जब 10 बजे ऑफिस पहुंचना होता है तो अक्सर नींद  8 बजे खुलती है और कई बार तो 9 बजे भी. जब बच्चे थे तो कितने सुलझे हुए थे और जब बड़े हो गए तो सब उलट-पलट. न जाने कितनी ही बीमारियों का घर हो गया है ये शरीर. ऐसा इसलिए क्योंकि पापा की सिखाई बातें मैं भूल गई थी लेकिन अब फिटनेस के वो टिप्स फिर से अपना रही हूं और अब मैं पहले से ज्यादा एनर्जी और फिट महसूस करती हूं.

आइए जानें, फिट रहने की ऐसी ही तीन बातें जो सिर्फ पापा से सीखने को मिलती हैं…

1. सुबह जल्दी उठने के फायदे
अगर आपके पापा भी आपको जल्दी उठने की सलाह देते हैं तो उनकी बात मान लेने में ही भलाई है क्योंकि सुबह जल्दी उठने से शरीर में सारा दिन ताजगी बनी रहती है. आपको जल्दी-जल्दी काम करने की जरूरत नहीं होती और सुबह आप वर्कऑउट करने का समय भी निकाल पाते हैं.

2. समय पर खाना खाना
ये बात तो हर पापा को पसंद होती है कि समय घर पर सब लोग समय से खाना खा लें और ताकि शरीर का पाचन दुरूस्त रह सके. समय से खाना खाने से शरीर सुचारू रूप से काम करता है अौर वजन भी कंट्रोल रहता है. अगर आपने ये आदत अपने पापा से सीखी है तो आपको पता होगा कि यह फिट रहने में कितना लाभदायक है.

3. जल्दी सोना

देर रात तक जगना और फिर सुबह टाइम पर उठने की हड़बड़ी अगर आपको भी परेशान करती है तो याद करिए बचपन के दिन जब पापा डांट कर जल्दी सोने के लिए बोलते थे. टाइम पर सोने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि नींद पूरी हो जाती है और शरीर को बीमारियां जल्दी नहीं घेरती.

Source: intoday

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: