कभी भी खाली पेट न खाएं ये चीजें

Loading...

अनेक ऐसे फल हैं जो खाली पेट न खाए जाने चाहिए

हम जो भी खाते हैं, उसका हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा या बुरा असर जरूर होता है। वैसे तो फल और सब्जियों को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए श्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन कुछ फलसब्जियां ऐसे भी हैं जिनको खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसी तरह और भी कई चीजें हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए। सिर्फ खबर ने विशेषज्ञों से पूछा तो उन्होंने कारण के साथ बताया कि क्या चीज खाली पेट नहीं खानी चाहिए। आप भी जानिए

टमाटर में होते हैं एसिड

टमाटर में एसिड काफी अधिक होता है। अगर आप टमाटर को खाली पेट खाएंगे तो यह एसिड पेट में रिएक्शन शुरू कर देगा। पेट में पहले से मौजूद रसायनों के साथ प्रतिक्रिया के बाद यह एसिड ऐसे तत्व बना देगा, जिसके कारण पथरी हो सकती है। वैसे भी टमाटर में पथरी के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले विटामिन, सी, के, फॉलिक एसिड और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। टमाटर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, कैलोरी और सोडियम भी खाली पेट को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इसे खाली पेट खाने से बचें।

केला बढ़ाता है मैग्नीशियम

वैसे तो केले को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सस्ता होने के कारण यह हर आदमी की पहुंच में भी रहता है, लेकिन केले में मैग्नीशियम बहुत होता है। यदि केला खाली पेट खाया जाता है तो शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा अचानक बढ़ जाती है। इससे कैल्शियम और मैग्‍नीशियम में असंतुलन हो जाता है और गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या शुरू हो जाती है। इसी कारण सीने में जलन भी होने लगती है। इसलिए खाली पेट केला खाना हो तो उसे दूध के साथ खाएं ताकि उसके रसायन नुकसान न पहुंचा पाएं।

अमरूद से हो सकती है पथरी

अमरूद का स्वाद भला किसे अच्छा नहीं लगता। पके हुए अमरूद की खुशबू से ही दिल खुश हो जाता है। लेकिन अमरूद खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। कच्चा अमरूद तो खाने से बचना ही चाहिए। अमरूद के बीच और उसमें मौजूद तत्व स्टोन यानी पथरी बनाने में सहयोगी माने जा सकते हैं।

लेमन सोडा में होता है कार्बोनेट एसिड

सॉफ्ट ड्रिंक की बात आती है तो लेमन सोडा को सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें चीनी नहीं होती और पानी, नींबू और बर्फ में सोडा मिलाकर रिफ्रेशिंग ड्रिंक बन जाता है। यह तत्काल एनर्जी तो देगा, लेकिन लेमन सोडा पीने वालों को ध्यान रखना चाहिए कि इसमें काफी अधिक कार्बोनेट एसिड होता है। यदि लेमन सोडा खाली पेट पीएंगे तो यह एनर्जी की जगह समस्या ही देगा।

Coffee

तली हुई चटपटी चीजें

जब ज्यादा भूख लगी हो तो अकसर हम बाजार से मिलने वाली चीजें तलाशने लगते हैं। लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि बाजार की चीजों में न सिर्फ तेल और नमक ज्यादा होता है, बल्कि लंबे समय तक संरक्षित रखने के लिए उनमें कई कैमिकल भी मिलाए जाते हैं। ये सब कैमिकल ऐसे हैं जो पाचन बिगाड़ सकते हैं। इनके कारण पेट में जलन तो आम बात है।

चाय और कॉफी भी खतरनाक

चाय में थीन और कॉफी में कैफीन होता है। इन दोनों का सेवन खाली पेट किया जाए तो वह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, इनमें जो एसिड होते हैं वे पेट में जलन पैदा कर सकते हैं।

तो फिर खाएं क्या?

पेट खाली है तो उस समय सादा खाना खाना चाहिए। यदि आप उस समय खाना बनाने की स्थिति में नहीं हैं या आपके पास बना हुआ खाना उपलब्ध नहीं है तो सबसे आसान तरीका है कि आप थोड़ा पानी पी लें। इसके बाद कुछ खाएंगे तो कैमिकल रिएक्शन नहीं होगा।

Source: sirfkhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: