बचना है आयरन की कमी से, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Loading...

बचना है आयरन की कमी से, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें - India TV

हमार शरीर के लिए आयरन बहुत ही जरुरी है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन का सबसे महत्वपूर्ण घटक होता है, क्योंकि यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। शरीर के हर कोशिका को ऊर्जा के लिए सबसे ज्यादा जरुरत ऑक्सीजन की होती है।

जब ऑक्सीजन फेफड़ों से होकर खून में जाता है तब आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन को सोखने में मदद करता है और फिर पूरे शरीर में फैलाने में सहायता करता है। जब शरीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है तब शरीर की हर कोशिका पूरी तरह से ऊर्जा से भरी हुई होती है।

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो गई तो आपको एनीमिया, थकान, सांस संबंधी समस्या के अलावा और कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है। साथ ही इससे आपकी रोग प्रतिरक्षा भी कम हो जाती है।

जिससे कारण आप बहुत जल्द बीमार हो जाते है। माना जाता है कि आपके खानपान से भी इसमें अधिक प्रभाव पडता है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों से आयरन को अवशोषित करने की प्रक्रिया में बाधा आ सकती है?

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो बूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें , क्योंकि ये आयरन की कमी को पूरा होने में बाधा उत्पन्न करता है। जानिए इन चीजों के बारें में।

इसमें कोको होता है जो कि आयरन के अवशोषण को 70 प्रतिशत तक बाधित कर सकता है। एनीमिया से बचने के लिए ये कम खाएं।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: