इन चीजो से यू बचे नही तो बिगड़ सकती है आपकी खूबसूरती

Loading...

हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है फिर वह लड़का हो या लड़की लेकिन कई बार त्वचा से जुड़ी ऐसी बहुत सारी समस्याए सामने आती हैं जो हमारी खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देती है। स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन मंहगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कई बार फायदे की बजाए नुकसान होने लगता है। कुछ लोगों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है जो इन केमिकल युक्त क्रीम्स को झेल नहीं पाती हैं, इसलिए उनके लिए प्राकृतिक तत्वों से बनी क्रीम्स अच्छी होती हैं साथ ही वे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं अौर इनका कोर्इ नुक्सान भी नहीं होता। आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा पाने के तरीके बताएंगे….
1. उंगलियों में फंगस

ज्यादा समय तक जूते में बंद रहने की वजह से अापके पैरों की उगलियों में फंगस लग जाता है। इससे धुटकारा पाने के लिए अाप एंटीपरस्पिरंट पाउडर को पैरो में लगा सकते है या फिर डॉक्टर्स को दिखाए।

2. ठुड्डी पर बाल

अगर अापकी ठुड्डी पर बाल हो तो एेसे में अाप मुल्तानी मिट्टी में रोज वाटर को मिला कर चेहरे पर फेस मास्क लगाएं।

अंडरआर्म्स में पसीना आना

3. अंडरआर्म्स में पसीना आना

ज्यादातर लोग अंडर आर्म के पसीने और इसकी बदबू से परेशान रहते हैं। पसीने को दूर करने के लिए अाप घर पर नींबू का रस और बेकिंग सोडा लगाएं क्योकि इसे लगाने से पसीना आना बंद हो जाता है।

4. मुंह के छालों से राहत

अगर अाप मुंह के छालों से परेशान है तो मुंह में एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो धालों में मौजूद पैथोजन को मार कर रोकते है।

5. रोएं

वैक्‍सिंग और शेव करने के बाद त्वचा में जो बाल रह जाते है उन्हें हम रोएं कहते है। इन्हें अाप 3-4 दिनों के बाद एक्स्फोलीऐट करके बाहर निकाल सकते है। एक्स्फोलीऐट के साथ बाल नरम हो जाते है अौर अासानी ले निकल जाते है।

6. पीठ पर मुंहासे

धूल-मिट्टी व गंदगी जमा होने के कारण मुंहासो की समस्या हो जाती है। हमारी त्वचा बहुत ही कोमल होती है। त्वता की जिस जगह पर सफार्इ अच्छी तरह से नही होती वहां पर त्वचा के रोम छिद्र में गन्दगी जमा हो जाती है, जैसे कि हमारी पीठ। अगर अापकी पीठ पर मुंहासे हों ते अाप एलोवेरा जेल लगाएं। अगर मुंहासे ज्यादा है तो अाप हाइड्रोजन पेरोक्साइड जेल लगाएंगे तो इससे अाप को अाराम मिलेगा।

7. बालों में डैंड्रफ

अगर अाप बालों के डैंड्रफ से परेशान है तो अाप घर पर ही अासानी से छुटकारा पा सकती है। अाप घर पर शैम्पू से बाल धोने के बाद अच्छी तरह से तेल की मसाज करें एेसा करने से कुछ ही समय में अापको डैंड्रफ से धुटकारा मिल जाएगा।

8. फटी एड़ियां

जब हमारे पैर में गंदी मिट्टी लग जाती है तो पैरों की एड़ियां फट जाती है। एेसे में जब हम चलते है तो यह बहुत ही दर्द करती है। फटी एड़ियां से छुटकारा पाने के लिए अाप गर्म पानी में 10 मिनट तक अपने पैर भिगो कर रखें। इन्हें प्यूबिक स्टोन से अच्छी तरह से रगड़ कर डेड स्किन को साफ कर लें। बाद में ठंड़े पानी से धों कर पैरों पर जैतून या नारियल के तेल ले मालिश करें। एेसा करने ले कुछ ही दिनों में अापकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएगी।

Source: samaysakshya

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: