इन 8 तरीकों से मुंहासे होंगे छूमंतर

Loading...

img

मुंहासे एेसी चीज है जो स्किन की खूबसूरती को खराब कर देते है और परेशान करके रख देते है। इन को हटाने के लिए हम ना जाने क्या-क्या करते है लेकिन फिर भी इन पर कोई ज्यादा असर नहीं होता है। एेसे में अाप कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके मुंहासों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। अाइए जानते है एेसे ही कुछ तरीके…

1. बर्फ 

बर्फ मुंहासों की सूजन को कम करता है। स्किन पर बर्फ लगाने से कसावट आती है और त्वचा पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। किसी पतले कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे मुंहासों पर लगाएं।

2.नींबू

रात को सोने से पहले नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं। फिर सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। एेसा करने से मुंहासे जल्दी सूख जाते है।

3.टूथपेस्ट

मुंहासों के इलाज में सादारण टूथपेस्ट भी बहुत कारगार उपाय है। इसके लिए पहले बर्फ को मुंहासों पर रखें, आधे घंटे के लिए टूथपेस्ट लगाकर छोड़ दें।

4.स्टीम

जब चेहरे पर भाप ली जाती है तो रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे मौजूद गंदगी और तेल साफ हो जाते हैं। इतना ही नहीं पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया भी स्टीम लेने से खत्म हो जाते हैं।

5.लहसुन
लहसुन में मौजूद सल्फर मुंहासों को जल्दी ठीक कर देते है। लहसुन की कली को दो टुकड़ों में काटकर मुंहासों पर रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरा धो लें।
6.बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा चेहरे की गंदगी और डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। नींबू के रस के साथ बेकिंग पाउडर को मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें।
7.खीरा
खीरा में विटामिन ए, ई और सी भी मौजूद होते हैं। खीरे को पीसकर चेहरे पर लेप की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे के पोर्स की सफाई होगी साथ ही त्वचा के बैक्टीरिया भी खत्म होंगे।
8.पपीता
पपीते में मौजूद एंजाइम चेहरे पर मौजूद मुंहासों की सूजन को कम करता हैं। पपीते को क्रश करके चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और तकरीबन 15 मिनट बाद चेहरा धो दें।

Loading...

Source: dailysunstar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: