एलोवेरा के इस्तेमाल से बढ़ाये अपनी खूबसूरती, जाने टिप्स

Loading...
एलोवेरा के इस्तेमाल से बढ़ाये अपनी खूबसूरती, जाने टिप्स 

एलोवेरा में खूबसूरती के कई राज छिपे हैं। हर मौसम में इसका प्रयोग आपकी सुंदरता को और बढ़ा सकता है। जानिए कुछ खास टिप्स…

धूप और धूल के कारण आई टैनिंग को समाप्त करने के लिए दो चम्मच बेसन में थोड़ी सी खस-खस व एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने फेस व बॉडी पर स्क्रब करें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन पर छाई डार्कनेस कम होगी और कलर फेयर भी होगा।

सनबर्न प्रभावित त्वचा में एलोवेरा जेल बहुत ही लाभदायक है। इसके मॉइश्चराइजिंग, सॉफ्टनिंग, सूदिंग और हीलिंग एक्शन त्वचा पर एक सुरक्षा परत के रूप में कार्य करते हैं। एक बढ़िया स्किन हाईड्रेटिंग टॉनिक होने के कारण एलोवेरा त्वचा में खोई नमी को लौटाता है, जिससे सन डैमेज के कारण आए काले निशान में बहुत फायदा पहुंचता है। इतना ही नहीं, सनबर्न के कारण आई सूजन और दर्द में भी एलोवेरा जेल का प्रयोग निजात दिलाता है।

एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीएजिंग और स्किन को टाइट करने के गुण फेस पर अर्ली एजिंग के निशान नजर नहीं आने देते। साथ ही इसके भीतर मौजूद विटामिन सी और ई स्किन की नेचुरल फर्मनेस को इंप्रूव करते हैं।

गर्मी व बारिश के मौसम में पसीना ज्यादा आने के कारण स्किन में मॉइश्चर की कमी हो जाती है। इसके लिए त्वचा पर सुबह-शाम एलोवेरा जेल लगाएं। यह स्किन में नमी की कमी को पूरा करेगा। साथ ही फेयरनेस भी लाएगा।

चेहरे के कील-मुंहासों व दाग-धब्बों को कम करने के लिए सूखी क्रश की हुई नीम की पत्तियों में थोड़ी-सी मुल्तानी मिट्टी व थोड़ा चंदन पाउडर मिक्स करें। अब इस पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं व चेहरे पर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से मुंहासे सूख जाएंगे व स्किन साफ नजर आएगी।

बढ़ती उम्र के निशानों को रोकने के लिए तीन-चार बादाम को रातभर के लिए भिगो दें और सुबह उन्हें दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच केओलीन पाउडर, एलोवेरा एक्सट्रैक्ट व दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट तक इसे हल्के हाथों से रगड़ें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धुल लें।

एलोवेरा बालों से डैंड्रफ खत्म करता है। इसे कंडीशनर में मिलाकर लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल चमकदार नजर आते हैं।

कई बार डॉयरेक्ट पौधे से एलोवेरा जेल लेकर लगाने से कुछ लोगों को एलर्जी होने का चांस होता है। अगर डॉयरेक्ट पौधे से जेल निकाल रही हैं तो एलोवेरा लीफ को तिरछा काट लें। काटने के पश्चात पीले रंग का लिक्विड बाहर निकलने लगेगा। लिक्विड निकालने के बाद आप जेल का प्रयोग कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर वजन गिरने या बढ़ने की वजह से बॉडी पर आए स्ट्रेच माक्र्स हमारे कॉन्फिडेंस को लूज कर देते हैं। एलोवेरा जेल इन स्ट्रेच माक्र्स को छिपाने में बहुत हद तक मदद करता है।

एलोवेरा में शामिल मॉइश्चराइजिंग एलीमेंट से कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जिसकी मदद से डेड स्किन सेल्स मुलायम होकर आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

एलोवेरा जूस सुबहशाम पीने से फैट घटता है। इससे मोटापा कम होता है और शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है।

Source: samacharjagat

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

 

Loading...

Next post:

Previous post: