…फिर कभी भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

Loading...
...फिर कभी भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल
बाल झड़ना तो एक आम समस्या है। यह बात भी कहना गलत नहीं होगा कि जिन लोगों के बाल झड़ जाते है उनमें से ज्यादातर लोग बाल लाने के लिए कई जतन करते है। वह उपाय कितने कारगर होते हैं यह एक अलग बात है। जानकारों के मुताबिक एलोपैथिक ट्रीटमेंट महंगा होता है लिहाजा कई लोग घरेलू नुस्खों के जरिए ऐसी कवायद करते है जिससे बाल उगाया जा सकें। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है। अगर आप अपने खानपान को ठीक कर लेेंगे तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और वह हमेशा के लिए मजबूत होते चले जाएंगे।

 

बाल को बरकरार रखने के लिए आपकी खुराक

बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीनयुक्त पदार्थ होने चाहिए। हरी सब्जियां, रेशेदार फल, दूध और मीट खासतौर पर मछली में प्रोटीन की बहुतायत होती है। शरीर में आयरन यानी लोहा कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए खाने में आयरन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। साग में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। विटामिन ई बालों को बढ़ाने में मददगार होता है, इसलिए विटामिन ई युक्त खाना खाएं। जिंक की अधिकता वाला खाने खाएं। जिंक बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकता है। कॉपर की अधिकता वाला खाना, मसलन काजू, बादाम, दूध और बींस भी बालों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा दिनभर में आपके शरीर में पानी की मात्रा बिल्कुल कम नहीं होनी चाहिए।

बाल झड़ने से रोकने का रामबाण उपाय

3 से 4 चम्मच बेल पाउडर को रात में ठंडे पानी में भिगोएं। सुबह उसमें 10 से 15 ग्राम गुड़ मिला दें। इस पानी को  सूती कपड़े से छान लें। कपड़ा बिल्कुल बारीक होना चाहिए। इस घोल से बालों की जड़ों की लगभग 15 मिनट तक मालिश करें। दो से तीन महीने के अंदर आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। जब बालों का झड़ना रुक जाए तो फिर बालों में तेल लगाना जरूर शुरू करे क्योंकि इससे बालों में रुसी नहीं होती है।

Source: zeenews

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: