प्रैग्नेंसी के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक पीना है खतरनाक!

Loading...

मां बनने का सपना हर औरत देखती है। जब किसी अौरत को अपने गर्भवती होने का पता लगता है तो वह अपना और अपने बच्चे का खास ख्याल रखना शुरू कर देती है   क्योंकि यह मां और उसके बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।
नए मेहमान के आने की खुशी में कई बार गर्भवती महिलाएं जरूरत से ज्यादा खाना या ऐसा खाना खाने लग जाती हैं, जो कि मां और अजन्मे बच्चे के लिए सही नहीं है। प्रैग्नेंसी के दौरान जरूरत से ज्यादा खाना मोटापे, पाचन की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी बन सकता है। एेसी हालत में महिला की सेहत बिगड़ जाती हैं जिसका सीधा असर मां के बच्चे पर पड़ता हैं अौर सेहत संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।
कुछ महिलाएं इन दिनों में अपनी फेवरेट ड्रिंक्स पर बहुत जोर देती हैं लेकिन यह गर्भवती औरत के लिए फायदेमंद नहीं है। एक शौध के अनुसार, गर्भवती महिलाएं पेय पदार्थ, सोडा पोप्स, कृत्रिम मीठे पेय और अन्य पसंद के पेय पदार्थों का सेवन करती हैंं तो उनके बच्चों में ही मोटापा अा जाता हैं। इसी प्रकार जो गर्भवती महिलाएं रोजाना सॉफ्ट ड्रिंक्स पीती हैं उनके बच्चों में बॉडी मास इंडेक्स हो जाता हैे साथ ही पहले साल बच्चे में पाचन और वजन से संबंधी समस्याएं अा जाती हैं इसलिए गर्भवती अौरतों को एेसे पदार्थों से परहेज करना चाहिएं ताकि उनका होने वाला बच्चा स्वास्थ्य अौर हेल्दी पैदा हों।
Source: punjabkesari
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: